अब पशुओं को मिलेगी पौष्टिक व सेहतमंद खुराक

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2017-03-10 04:18:30
अब पशुओं को मिलेगी पौष्टिक व सेहतमंद खुराक

बांदा। अन्य मंडलों की भांति बुंदेलखंड के सातो जनपदों के पशुओं को पौष्टिक खुराक देने के लिए नई सौगात मिलने जा रही है। झांसी व चित्रकूटधाम मंडल के 1200 से अधिक पशुपालकों का चयन कर उन्हें इस योजना से जोड़ा जाएगा। जो आने वाले समय में सूखे भूसा व अन्य चारे को बताई गई विधि से पौष्टिक बनाकर अपने मवेशियों को सेहतमंद खुराक देंगे।

यह भी पढ़ें- सड़क किनारे कूड़ा फेंकने पर लगेगा 50 हजार तक का जुर्माना

मवेशियों को चारे का प्रबंध करना पशुपालकों के लिए एक बड़ी चुनौती रहती है। यह समस्या बुंदेलखंड में और भी जटिल हो जाती है क्योंकि यहां का अधिकांशत: क्षेत्र गर्मी के दिनों में पूरी तरह सूखे से प्रभावित हो जाता है। ऐसे में मवेशियों के लिए चारा-पानी का प्रबंध करना काफी कठिन कार्य साबित होता है।

पशुपालन विभाग द्वारा चारा प्रबंधन का एक ऐसा प्लान तैयार किया गया है जो आने वाले समय में काफी राहत देने वाला साबित हो सकता है। चित्रकूटधाम मंडल के बांदा से दो सौ, चित्रकूट से 142, हमीरपुर से 143 एवं महोबा से 115 किसानों का चयन होगा।

यह भी पढ़ें- तीन अरब से भी ज्यादा सड़क निर्माण में हुए खर्च

इसी तरह झांसी मंडल के ललितपुर जनपद से 176, जालौन से 245, झांसी से 210 पशुपालकों का चयन किया जाएगा। इसमें यह भी शर्त रखी गई है कि लघु एवं सीमांत कृषकों को योजना में शामिल किया जाएगा लेकिन उनके पास कम से कम दो बड़े दुधारू पशुओं का होना जरूरी है। प्रत्येक ग्राम सभा से एक व्यक्ति का ही चयन किया जाएगा।


बुंदेलखंड पर शीर्ष समाचार