Jio से लाइफटाइम फ्री वॉयस कॉल कर सकेंगे आप

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-22 13:55:19
Jio से लाइफटाइम फ्री वॉयस कॉल कर सकेंगे आप

नई दिल्ली। दूरसंचार नियामक ट्राई ने लाइफटाइम फ्री वॉयस कॉल सेवा देने वाली रिलायंस जियो के लिए राहत की घोषणा की है और कहा है कि मैदान में आई इस नई कंपनी का प्लान मौजूदा नियमों के अनुरूप है,यह भेदभावपूर्ण नहीं है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने दूरसंचार कंपनियों को लिखे एक पत्र में कहा था कि, 'यह पाया गया कि ट्राई में दाखिल किए गए शुल्क प्लान को आईयूसी का पालन नहीं करने वाला, मनमानीपूर्ण और भेदभावपूर्ण नहीं माना जा सकता।'

दरअसल, भारती एयरटेल, वोडाफोन और अन्य ने ट्राई से रिलायंस जियो का विरोध करते हुए उसके शुल्क प्लान को मनमानीपूर्ण, भेदभावपूर्ण और मौजूदा नियमों का पालन नहीं करने वाला बताया था।

रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने दूरसंचार क्षेत्र में पिछले महीने ही जियो का स्वागत किया था। जिसमें ग्राहकों के लिए आजीवन निशुल्क कॉल की सुविधा मुहैया कराने की वात कही थी।

Jio को ब्लॉक करना अब पड़ेगा भारी

ट्राई ने रिलायंस जियो के साथ प्वाइंट ऑफ इंटरकनेक्शन (पीओआई) मुद्दे पर एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया पर उन सर्किलों में प्रति सर्किल 50 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

ट्राई ने तीनों कंपनियों पर लाइसेंस समझौते की शर्तों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। जिसके तहत रिलायंस जियो के कॉल्स ब्लॉक करने पर इन कंपनियों पर 3,050 करोड़ रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

बताया जा रहा है कि 14 जुलाई को रिलायंस जियो की शिकायत दर्ज की गई थी। जिसमें भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया पर अपर्याप्त ई1एस प्रदान करने का आरोप लगाया गया था।

ट्राई ने 9 सितंबर को एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन समेत टेलीकॉम ऑपरेटर्स के साथ एक बैठक कर अपर्याप्त पीओआई की वजह से ग्राहकों को होने वाली परेशानी के लिए उन्हें जिम्मेदार माना जाएगा।


गैजेट/ टैक्नोलॉजी पर शीर्ष समाचार