नरेंद्रर बत्रा बने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी परिषद के अध्यक्ष

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-12 22:18:56
नरेंद्रर बत्रा बने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी परिषद के अध्यक्ष

नई दिल्ली। भारतीय हॉकी के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा अब अंतर्राष्ट्रीय हॉकी परिषद (FIH) के अध्यक्ष बन गए हैं। नरेंद्रर बत्रा को शनिवार को एफआईएच की 45वीं कांग्रेस में बहुमत से इस शीर्ष पद के लिए चुना गया।

बत्रा ने आयरलैंड के डेविड बालबर्नी और आस्ट्रेलिया के केन रीड को हराते हुए यह पद हासिल किया है। वह एफआईएच के 12वें अध्यक्ष बने और संस्था के 92 साल के इतिहास में इस पद पर पहुंचने वाले पहले एशियाई हैं।

ऐसा वह ना सिर्फ़ पहले भारतीय हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी परिषद की गद्दी पर कब्ज़ा जमाया है, बल्कि पहले गैर-यूरोपीय भी हैं। जिन्हें इस पद पर पहुंचने का गौरव हासिल हुआ है।

इससे पहले बत्रा राष्ट्रीय स्तर तक जम्मू की हॉकी टीम की नुमाइंदगी कर चुके हैं। वह पहले केपीएस गिल की अध्यक्षता वाली भारतीय हॉकी संघ के भी सदस्य रह चुके हैं और 2009 में हॉकी इंडिया बनने के बाद वह इसके सचिव और 2104 में इसके अध्यक्ष बन गए थे।

आपको बता दें जूनियर हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2016 और FIH मेन्स वर्ल्ड कप 2018 जैसे बड़े टूर्नामेंट को भारत में लाने का श्रेय बत्रा को जाता है। हॉकी के जानकार कहते हैं कि इससे भारतीय हॉकी को फायदा जरूर पहुंचेगा।


खेल पर शीर्ष समाचार