OMG! अक्तूबर से फिर से नहीं मिलेंगे 500 व 2000 के नोट!

Edited by: Shiwani_Singh Updated: 10 Aug 2017 | 04:23 PM
detail image

नई दिल्ली। देश एक बार फिस से नोटबंदी झेलने जा रहा है। इस बार नोटबंदी के बाद प्रचलन में आए 500 और 2000 रुपए के नोट अक्तूबर के बाद से एटीएम से निकलना बंद हो जाएंगे। बैंकों की ओर से एटीएम में 100 रुपए के नोट डाले जाएंगे और उन्हीं की निकासी हो पाएंगी।

यह भी पढ़ें-क्यों GST पड़ सकता है ऑनलाइन ट्रैवल टिकट पर महंगा?

इसके लिए रिजर्व बैंक की ओर से सर्कुलर जारी कर देश के बैंकों को पहले ही आगाह कर दिया गया है, ताकि 500 और 2000 रुपए के नोटों को प्रचलन से बाहर करने के दौरान लोगों को नकदी के संकट से जूझना न पड़े।

रिजर्व बैंक की ओर से जारी सर्कुलर में देश के बैंकों से इस तरह की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा है कि अक्तूबर से कुल एटीएम के 10 फीसदी एटीएम मशीन में केवल 100 रुपए का नोट डाला जाए। नाम न छापने की शर्त पर एक बैंक अधिकारी ने बताया कि बाजार में 500 रुपए के नोट की कमी हो गई है।

यह भी पढ़ें- GST नेटवर्क पर शनिवार से भरें रिटर्न फाइल, ये हैं नियम!

खबरें ये भी आ रही हैं कि 2000 रुपए के नोट की छपार्इ कम कर दी गई है। इस वजह से एटीएम में केवल 100 के नोट सप्लाई किए जा रहे हैं। 500 रुपए के नोट को लोगों ने फिर से जमा करना शुरू कर दिया है, जिसके चलते यह कमी हुई है।

हालांकि, एटीएम में 100 रुपए के नोटों को डालने के लिए रिजर्व बैंक ने करीब एक साल पहले ही सर्कुलर जारी करके देश के बैंकों को आगाह किया था, लेकिन इन बैंकों द्वारा निर्देश का पालन नहीं किए जाने की वजह से उसे दोबारा सर्कुलर जारी कर ऐसा करने का निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ें-खुशखबरी: GST में जल्द खत्म होंगे 12 और 18 फीसदी के स्लैब !

बताया जा रहा है कि देश के बैंकों ने पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी की घोषणा किए जाने की वजह से रिजर्व बैंक के निर्देश को अमलीजामा नहीं पहनाया। अब आरबीआई ने बैंकों को फिर से अपने इस सर्कुलर की याद दिलाते हुए इसे अक्तूबर से लागू करने का निर्देश दिया है।