छठ में है लौकी का विशेष महत्व, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-04 20:21:17
छठ में है लौकी का विशेष महत्व, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

नई दिल्ली। नहाय खाय के साथ ही लोकआस्था का महापर्व छठ पूजा की शुरुआत शुक्रवार से हो गई है। पहले दिन छठ पर्व करने वाली महिला और पुरूष स्नान और पूजा करने के बाद लौकी-भात और मूंग की दाल खाती है। 

बिहार में लौकी को कद्दू कहने का भी प्रचलन है। आपको बता दें कि लौकी खाने के कई फायदे हैं। इसका जूस भी आपको डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसे कई बीमारियों से बचा सकता है।

सब्जी के रुप में खाए जाने वाली लौकी हमारे शरीर के कई रोगों को दूर करने में सहायक होती है। लौकी में 98% पानी और बॉडी के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसे फास्फोरस, विटामिन्स, सोडियम, आयरन और पोटैशियम पाया जाता है। तो चलिए आज जानते है लौकी के फायदों के बारे में...

1. मोटापा घटाने में सहायक
लौकी उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो अपना वजन घटाना चाहते है। दरअसल, लौकी में फाइबर की मात्रा का अधिक होना अैर फैट नहीं होना इसकी सबसे बड़ी खूबी है। इसकी यही खूबी वजन कम करने में मदद करती है। लौकी में 96 प्रतिशत पानी और 12 कैलोरी होती है। इसलिए इसे खाने से कम कैलोरी शरीर में जाती है और मोटापा कंट्रोल हो जाता है। इसमें मौजूद फाइबर देर तक भूख नहीं लगने देता।

2. कफ में आराम
खांसी के दौरान होने वाले कफ की समस्या से काफी मशक्कत के बाद भी निजात नहीं मिल पाता है। कफ की समस्या में लौकी काफी कारगर साबित होती है। यह लंबे समय से होने वाले वाले कफ को जड़ से खत्म करती है।

3. कब्ज को करें दूर
कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो सुबह उठकर एक गिलास लौकी का रस पी लें। इसमें मौजूद फाइबर पेट को साफ रखने में मदद करता है।

4. सफेद बालों से निजात

लौकी के रस को तेल में मिलाकर लगाने से गंजापन दूर होता है साथ ही जिनके बाल झड़ते हैं उनके लिए ये सबसे बेहतर है। लौकी के रस के नियमित सेवन से सफेद हो रहे बाल फिर से काले होने लगते हैं।

5. डायबिटीज में राहत

यदि शरीर का शुगर लेवल अधिक है तो कद्दू के बीजों का सेवन नियमित करते रहें। एैसा करने से आप मधुमेह की समस्या से आसानी से बच सकते हो। हार्ट के लिए लौकी का जूस किसी अमृत से कम नही क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे धमनियों में ब्लॉकेज नहीं बनते और आपका हार्ट सुरक्षित रहता है।