Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने पर हो सकता है कैंसर

Edited By: Editor
Updated On : 2016-10-19 11:25:03
प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने पर हो सकता है कैंसर
प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने पर हो सकता है कैंसर

नई दिल्ली। क्या आप भी पैकेज्ड पानी का उपयोग करते हैं ? अगर हां, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि बोतल बंद पानी के सेवन से स्वास्थ्य में कई विकार जन्म ले सकते हैं।

अमेरिका में मंगलवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि बोतल बंद पानी के प्रयोग करने से कैंसर और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। रिपोर्ट में यह बताया गया है कि प्लास्टिक की बोतलों में हार्मोन-डिस्रपटिंग-केमिकल होते हैं, जिनसे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी उत्पन्न हो सकती हैं।

शोध रिपोर्ट के मुताबिक इंडोक्राइन-डिस्रपटिंग-केमिकल (EDCs) हमारे शरीर के हार्मोन तंत्र में बाधा उत्पन्न करता है जिससे शरीर की विकास प्रक्रिया बाधित होती है। इस वजह से हमारा शरीर कई बीमारियों से ग्रसित हो जाता है।

आपको बता दें कि यह केमिकल रोजमर्रा के अनेकों उत्पादों में पाए जाते हैं। जैसे- प्लास्टिक की बोतल, धातु के डिब्बे जिनमें खाने-पीने की वस्तुएं रखी जाती हैं, डिटर्जेंट, खिलौने और कॉस्मेटिक्स।

दरअसल,प्लास्टिक की बोतल जब धूप या ज्यादा तापमान की वजह से गर्म होती है तो प्लास्टिक में मौजूद नुकसानदेह केमिकल का रिसाव शुरू हो जाता है और केमिकल पानी में घुलकर हमारे शरीर में पहुंच जाता है, जो हमारे शरीर की कोशिकाओं पर बुरा असर डालती हैं।

वहीं, EDC से न्यूरोलॉजिकल संबंधी समस्याओं के होने का खतरा ज्यादा रहता है, जिसमें इंसान ADHD या ऑटिज्म जैसी बीमारियों से घिर सकता है। ऐसी अवस्था में व्यक्ति के सोचने की क्षमता कम हो जाती है या बिल्कुल समाप्त हो सकती है।


जीवनशैली पर शीर्ष समाचार


x