Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

मौत का ऑनलाइन खेल: Blue Whale गेम ने मुंबई के एक बच्चे की ली जान

Edited By: Shiwani Singh
Updated On : 2017-08-02 12:32:33
मौत का ऑनलाइन खेल: Blue Whale गेम ने मुंबई के एक बच्चे की ली जान
मौत का ऑनलाइन खेल: Blue Whale गेम ने मुंबई के एक बच्चे की ली जान

नई दिल्ली। मुंबई के अंधेरी में 14 साल के एक बच्चे ने अपने घर की छत से कूदकर आत्महत्या कर ली। आपको जान कर हैरानी होगी की आत्महत्या के पीछे का कारण एक गेम है। दरअसल, 'ब्लू व्हेल' नाम के इस गेम की वजह से अब कर दुनिया में 250 लोगों की जान जा चुकी है।

यह भी पढ़ें-शर्मनाकः अपनी ही बेटी से अश्लील तस्वीर मांगता था पिता, गिरफ्तार

मेघवाड़ी पुलिस के अनुसार, शनिवार शाम एम्पायर हाइट्स की छत से 14 साल के एक बच्चे ने कूद कर जान दे दी। पता ये भी चला है कि 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले उस बच्चे ने खुदकुशी से पहले अपने इरादे के बारे में दोस्तों को सोशल साइट पर बताया भी था। बच्चे ने अपने दोस्तों को ये भी बताया था, 'एक अंकल मुझे हटने के लिए बोल रहे हैं। जैसे ही वे हटेंगे, मैं कूद जाऊंगा।' और हुआ भी यही।

क्या हैं ये गेम?
बता दें कि खूनी ब्लू व्हेल खेल की शुरुआत रूस से हुई है। मोबाइल फ़ोन और लैपटॉप के जरिए खेले जाने वाले इस खेल में 50 दिन अलग-अलग टास्क मिलते हैं। रोज टास्क पूरा होने के बाद अपने हाथ पर निशान बनाना पड़ता है जो 50 दिन में पूरा होकर व्हेल का आकार बन जाता है। और टास्क पूरा करने वाले को खुदकुशी करनी पड़ती है।

यह भी पढ़ें-प्लेन में महिला टीचर ने स्टूडेंट के साथ किया सेक्स, हुई निष्कासित

आत्महत्या से पहले दोस्तों को बताया था
छात्र ने छलांग लगाने से पहले इंटरनेट पर सर्च किया था कि छलांग कैसे लगाई जाए। उसने शुक्रवार को अपने दोस्तों को बता भी दिया था कि वह सोमवार को स्कूल नहीं आएगा। इमारत से छलांग लगाने से पहले छात्र ने अपने दोस्तों से कहा था कि वह आत्महत्या करने जा रहा है।

क्या हैं ये गेम?
आपको बता ता दें ब्लू व्हेल नाम का यह गेम इंटरनेट पर खेला जाने वाला गेम है, जो दुनियाभर के कई देशों में उपलब्ध है। इस गेम को खेलने वाले शख्स के सामने कई तरह के चैलेंज रखे जाते हैं। ये सभी चैलेंज 50 दिन के अंदर पूरे करने होते हैं। इसमें अंतिम चैलेंज के रूप में आत्महत्या को रखा गया है।

द ब्लू व्हेल गेम को फिलिप बुडेकिन ने साल 2013 में बनाया था। रूस में आत्महत्या की बढ़ती घटनाओं के बीच उसे गिरफ्तार किया गया और बाद में फिलिप को जेल की सजा हो गई। इंटरनेट पर खेले जाने वाले इस गेम में 50 दिन तक रोज एक चैलेंज बताया जाता है। हर चैलेंज को पूरा करने पर हाथ पर एक कट करने के लिए कहा जाता है।

यह भी पढ़ें-शर्मनाकः 4 साल की बच्ची का स्कूल वैन के ड्राइवर ने किया रेप

चैलेंज पूरे होते-होते आखिर तक हाथ पर व्हेल की आकृति उभरती है। चैलेंज के तहत हाथ पर ब्लेड से एफ-57 उकेरकर फोटो भेजने को कहा जाता है। हॉरर वीडियो या फिल्म देखने के लिए चैलेंज है। हाथ की 3 नसों को काटकर उसकी फोटो क्यूरेटर को भेजना भी एक चैलेंज है।

ऊंची से ऊंची छत पर जाने को इस गेम में कहा जाता है। व्हेल बनने के लिए तैयार होने पर अपने पैर में 'यस' उकेरना होता है। तैयार होने पर खुद को चाकू से कई बार काटकर सजा देना भी चैलेंज का हिस्सा है। सभी चैलेंज पूरे करने वाले को खुदकुशी करनी पड़ती है


अपराध पर शीर्ष समाचार


x