आज लखनऊ में दशहरा मनाएंगे पीएम मोदी

Edited by: Editor Updated: 11 Oct 2016 | 09:18 AM
detail image

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार लखनऊ में दशहरा मनाएंगे। यह पहला मौका होगा जब देश के प्रधानमंत्री दशहरा मनाने के लिए लखनऊ में होंगे। आमतौर पर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति दिल्ली में होने वाले दशहरे में हिस्सा लेते हैं। मोदी दशहरे के दिन 2 घंटे लखनऊ में रहेंगे। मोदी मंगलवार शाम 5:30 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से सीधे राज भवन जाएंगे।

एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और गृह मंत्री राजनाथ सिंह प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करेंगे। राज भवन से निकलने के बाद नरेंद्र मोदी शाम 6 बजे ऐशबाग रामलीला मैदान पहुंचेगे। प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल राम नाइक भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री रामलीला ग्राउंड में 6 बजे से 7 बजे तक रहेंगे।

रामलीला ग्राउंड में मोदी राम, लक्ष्मण और हनुमान की आरती में हिस्सा लेंगे और खुद आरती भी करेंगे। वह राम, लक्ष्मण और हनुमान को तिलक भी लगाएंगे। इसके बाद मोदी रामलीला देखेंगे। उनके सामने रावण वध का भी मंचन किया जाएगा। रावण का पुतला मोदी के सामने नहीं जलाया जाएगा। ऐसा सुरक्षा कारणों से किया जा रहा है क्योंकि मैदान छोटा है।

प्रधानमंत्री मोदी को गदा, धनुष, रामचरित मानस, पीतल से बना एक सुदर्शन चक्र और रामनामी दुपट्टा भेंट किया जाएगा। उन्हें पगड़ी भी पहनाई जाएगी। नरेंद्र मोदी को तुलसीदास की एक दुर्लभ फोटो भी भेंट की जाएगी। इस फोटो के बारे में कहा जाता है कि इसे शाहजहां ने तुलसीदास को अपने दरबार में बुलाकर उनकी पेंटिंग बनाई थी। ओरिजिनल पेंटिंग काशी महाराज के दरबार में है। पीएम मोदी को जो फोटो दी जाएगी वह इसी की कॉपी है।

मंच पर मेयर डॉ. दिनेश शर्मा, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाषण देंगे। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद पीएम मोदी सीधे एयरपोर्ट चले जाएंगे जहां से वो 7:30 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे।