आगरा की नाजिया को PM देंगे वीरता सम्मान, जानें क्यों

Edited by: Priyanka Updated: 12 Jan 2018 | 04:45 PM
detail image

नई दिल्ली। ताजनगरी की बहादुर बेटी नाजिया पूरे प्रदेश में अपने शहर का नाम ऊंचा करने जा रहीं हैं। उसकी बहादुरी के कारनामों के लिए नाजिया को इस वर्ष का राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार मिलेगा। गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों मिलने वाले पुरस्कार के लिए वो 16 जनवरी को अपने पिता कदीर के साथ दिल्ली जाएंगी।

नाजिया खान सूबे की इकलौती बेटी होंगी जिसे वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। सपा सरकार में अपनी बहादुरी के कारण पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी नाजिया को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से नवाजा था। इसके बाद बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भी यूपी की इस बेटी को सम्मानित कर चुके हैं।

आगरा के मंटोला की रहने वाली नाजिया के बहादुरी का वो पल याद करके उन्हें गर्व महसूस होता है। 7 अगस्त 2015 को नाजिया स्कूल जा रही थी तभी उन्हें रस्ते में दो बदमाशों द्वारा बाइक पर एक 6 साल बच्ची का अपहरण करके ले जा रहे थे। नाजिया ने हिम्मत नहीं हारी और बदमाशों को बीच सड़क पर गिरा कर बच्ची को बचा लिया, जिसके बाद पुरे देश में उसकी बहादुरी के चर्चे हुए।

नाजिया की इसी बहादुरी के किस्से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तक पहुंचे और उन्होंने नाजिया का उत्साह वर्धन करने के लिए लखनऊ में महिला दिवस 8 मार्च 2016 को रानी लक्ष्मी बाई सम्मान भी दिया।

वहीं, दिल्ली में अगस्त 2016 माह की दस तारीख को एक कार्यक्रम में उन्हें अभिनेता अक्षय कुमार ने भी सम्मानित किया था। कार्यक्रम में अक्षय कुमार भी नाजिया के गुणगान कर चुके हैं। सम्मान मिलने के बाद नाजिया के दिल में अपराध का विरोध करने की ताकत पनप गई। नाजिया की गली में ही कुछ दबंग सट्टे का कारोबार करते थे, जिसके कारण दिनभर आपराधिक प्रवृत्ती के लोग आते थे और मोहल्ले का माहौल खराब करते थे। नाजिया को दबंगो खिलाफ लड़ना पड़ा जिससे वो और मजबूत हुई।

आगरा की नाजिया को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार मिलने की घोषणा होना उसके लिए किसी सपने से कम नहीं था। अब वो दिल्ली जाने की तैयारी में जुटी है। महिलाओं के लिए काम करने वाली समाज सेविका नीलू धाकरे ने बताया नाजिया ने ताजनगरी का ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश का मान बढ़ाया है।