ICJ में शिकस्त से बौखलाए पाक ने भारत पर लगाया परमाणु हथियार बनाने का आरोप

Edited by: Editor Updated: 19 May 2017 | 09:27 PM
detail image

नई दिल्ली। कुलभूषण जाधव के मामले में अंतर्राष्ट्रीय अदालत में भारत के हाथों मिली शिकस्त से बौखलाया पाकिस्तान अब भारत पर अनर्गल आरोप लगाने लग गया है। कूटनीतिक और सामरिक मोर्चों पर भारत से मिलने वाली लगातार शिकस्त से बौखलाए पाक ने आरोप लगाया है कि भारत न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप के तहत शांतिपूर्ण मकसद के लिए मिले न्यूक्लियर मटीरियल का इस्तेमाल हथियार बनाने में कर रहा है।

यह भी पढ़ें- आखिरी फैसले तक जाधव को फांसी नहीं दे सकेगा पाकिस्तानः इंटरनेशनल कोर्ट

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि सिविल न्यूक्लियर डील और एनएसजी की छूट के तहत आयात किए जाने वाले न्यूक्लियर फ्यूल, इक्विपमेंट्स और तकनीक को भारत द्वारा दूसरे कार्यों में इस्तेमाल करने के खतरे की ओर पाकिस्तान लगातार आगाह करते आया है।

जकारिया ने कहा, 'ये चिंताएं नई या बेबुनियाद नहीं हैं। भारत शांतिपूर्ण मकसद से इस्तेमाल की प्रतिबद्धता जताकर मिलने वाले न्यूक्लियर मटीरियल का इस्तेमाल अपने हथियार विकसित करने के कार्यक्रम में करता है। अतीत में और अब भारत की ओर से न्यूक्लियर मटीरियल का गलत इस्तेमाल परमाणु प्रसार से जुड़ा गंभीर मुद्दा है, बल्कि इसका पाकिस्तान की नैशनल सिक्यॉरिटी और दक्षिण एशिया के सामरिक संतुलन पर दूरगामी असर होता है।'

यह भी पढ़ें- मोदी-पुतिन की मुलाकात से पहले भारत की रूस को चेतावनी, NSG पर साथ दो वरना..

जकारिया ने मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए कहा कि दुनिया का ध्यान इस ओर नहीं है कि भारत का न्यूक्लियर वेपन प्रोग्राम दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहा है। हार्वर्ड केनेडी स्कूल की ओर से जारी एक दस्तावेज का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि न केवल इस पेपर में, बल्कि कई अन्य दूसरी रिपोर्ट में भारत को विदेश से मिल रहे न्यूक्लियर मटीरियल केअसुरक्षित न्यूक्लियर रिएक्टर्स में होने वाले इस्तेमाल पर चिंताएं जताई जा रही हैं।