Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

पाक में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर आतंकी हमला, 60 से ज्यादा लोगों की मौत

Edited By: Editor
Updated On : 2016-10-25 09:13:07
पाक में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर आतंकी हमला, 60 से ज्यादा लोगों की मौत
पाक में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर आतंकी हमला, 60 से ज्यादा लोगों की मौत

क्वेटा। पाकिस्तान के क्वेटा में आतंकी हमला हुआ है। पाक के एक पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर बंदूकधारियों के हमले में 60 कैडेटों के मारे जाने और सौ से अधिक के घायल होने की खबर है।

पाक स्थानीय मीडिया ने कि माने दो धमाकों की आवाजें भी सुनी गईं। अधिकारियों के मुताबिक कई कैडेटों को गोलियां लगीं। अन्य कई कैडेट छत से कूदने और दीवार पर चढ़ने के दौरान जख्मी हो गए। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हमले के वक्त करीब 250 कैडेट ट्रेनिंग सेंटर के अंदर मौजूद थे, जिनमें से अधिकांश को बाहर निकाल लिया गया है। बलूचिस्‍तान के गृह मंत्री मीर सरफराज अहमद बुगती ने कहा कि दो हमलावर मारे गए।

दरअसल, बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा से पूर्व में 20 किलोमीटर की दूरी पर यह पुलिस अकादमी स्थित है जहां पर हमला हुआ। हमला सोमवार को स्थानीय समय अनुसार रात 11.10 बजे हुआ।

मंगलवार को तड़के बलूचिस्तान प्रांत के गृह मंत्री सरफराज बुगाती ने मौके पर मीडिया को बताया कि ''तीन आतंकियों ने हमला किया जो कि आत्मघाती जैकेट पहने हुए थे।'' पहले पांच से छह आतंकियों के होने का अनुमान था। उन्होंने बताया कि ''हमलावरों ने सबसे पहले वॉच टॉवर को निशाना बनाया और उसके बाद अकादमी में घुस गए।''

उन्होंने बाद में ट्वीट किया कि हमले में 44 लोगों की मौत हो गई और 118 लोग घायल हुए। यह पाकिस्तान का तीसरा सबसे बड़ा हमला है। आतंकियों के खिलाफ अभियान का नेतृत्व करने वाले पैरामिलेट्री फ्रंटियर कॉर्प्स बलूचिस्तान के चीफ मेजर जनरल शेर अफगान ने बताया कि ''हमारे आने के बाद तीन घंटे तक हमला चला।'' उन्होंने कहा कि आतंकी लश्कर-ए-झंगवी संगठन के अल-अलीमी समूह के थे। यह संगठन पाकिस्तान तालिबान से संबद्ध है।

वहीं पहले बलूचिस्तान के पुलिस प्रमुख अहसान महबूब ने मीडिया को बताया कि चार बंदूकधारियों ने उपनगरीय इलाके में स्थित ट्रेनिंग सेंटर पर हमला बोल दिया। सेना के एक बयान में हमलावरों की संख्या छह बताई थी। हमलावरों ने ट्रेनिंग सेंटर के हॉस्टल में घुसने का प्रयास किया, जहां गार्डों ने उन्हें रोकने की कोशिश की और इसके बाद गोलीबारी शुरू हो गई।

यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब इससे चंदे घंटे पहले ही क्‍वेटा के दक्षिण में तकरीबन 145 किमी दूर सूरब कस्‍बे में बंदूकधारियों ने दो कस्‍टम अधिकारियों की गोली मारकर हत्‍या कर दी और तीसरे को घायल कर दिया। स्‍थानीय पुलिस के एक प्रवक्‍ता जैनुल्‍लाह बलोच ने बताया कि मोटरसाइकिल पर सवार बंदूकधारियों ने कस्‍टम अधिकारियों को निशाना बनाया। दोनों अधिकारियों की मौके पर ही मौत हो गई। तीसरे शख्‍स को गंभीर हालत में अस्‍पताल पहुंचाया गया है।

इससे पहले सोमवार सुबह मोटरसाइकिल पर सवार दो बंदूकधारियों ने उत्‍तरी खैबर पख्‍तूनखवा प्रांत के पुलिस इंटेलीजेंस ऑफीसर की गोली मारकर हत्‍या कर दी। स्‍थानीय पुलिस अधिकारी खालिद खान ने बताया कि घटना के बाद हमलावर फरार हो गए।

इस हमले की पाकिस्‍तानी तालिबान ने जिम्‍मेदारी ली है। इस आतंकी समूह के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद खुरासानी ने एक बयान में कहा कि हमलावर घटना को अंजाम देने के बाद सुरक्षित ठिकानों पर लौट आए।

उल्‍लेखनीय है कि अफगानिस्‍तान के सीमावर्ती कबीलाई इलाकों समेत देश भर में छिपे आतंकियों को निशाना बनाने के लिए पाकिस्‍तानी ने सैन्‍य अभियान चालू कर रखा है। लेकिन उसके बावजूद आतंकी इस तरह की घटनाओं को नियमित रूप से अंजाम दे रहे हैं।


दुनिया पर शीर्ष समाचार


x