पाकिस्तान ने किया पेरिस जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-11 16:07:50
पाकिस्तान ने किया पेरिस जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर

न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में पाकिस्तान नें जलवायु परिवर्तन के पेरिस समझौते का अनुमोदन कर दिया। इसके साथ अब पाकिस्तान भी दुनिया का 104 वां देश बन गया हैं जो इस संधि का अनुमोदन कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित अनुमोदन पत्र को जमा करा दिया है।

इम मामले में पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा था कि,‘‘अनुमोदन के साथ, पाकिस्तान बीते दिनों लागू हो चुके समझौते का अनुमोदन करने वाला 104वां देश बन गया है।’’ पाकिस्तान ने इस साल अप्रैल में समझौते पर हस्ताक्षर की प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन ही न्यूयार्क में इस पर हस्ताक्षर कर दिए थे। 5 अक्तूबर 2016 को समझौते के लागू होने से जुड़ी शर्तें पूरी हो गई थीं।

इसके लिए कम से कम 55 ऐसे देशों के अनुमोदन की जरूरत थी, जो विश्व भर में ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन के 55 प्रतिशत हिस्से के लिए जिम्मेदार हैं।यह समझौता सदस्य देशों को ग्लोबल वॉर्मिंग को दो सेंटीग्रेड से नीचे लाने के लिए प्रतिबद्ध करता है। इस सीमा को विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों द्वारा तय किया गया है।


दुनिया पर शीर्ष समाचार