पाक दुनिया का तीसरा सर्वाधिक परमाणु हथियार वाला देश!

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-19 09:20:07
पाक दुनिया का तीसरा सर्वाधिक परमाणु हथियार वाला देश!

वॉशिंगटन। पाकिस्तान के पास इस वक्‍त करीब 130-140 परमाणु हथियार हैं। खबर है कि उसने अमेरिका से मिले F-16 सहित कुछ दूसरे लड़ाकू विमानों को परमाणु हमले के बना लिया है और आगे भी बनाने में लगा हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की सैन्य छावनियों और वायुसेना ठिकानों की सैटलाइट से ली गईं तस्वीरों के विश्लेषण से मोबाइल लॉन्‍चर्स और भूमिगत सुविधाएं नजर आती हैं जो परमाणु हथियारों से जुड़ी हो सकती हैं।

इस रिपोर्ट में कहा गया, 'पाकिस्तान और अधिक न्‍यूक्लियर वॉरहेड्स, डिलिवरी सिस्‍टम और परमाणु हथियार में इस्‍तेमाल संबंधी चीजों का उत्‍पादन करने वाली इंडस्‍ट्री की मदद से लगातार अपने परमाणु जखीरे को बढ़ा रहा है। हमारा अनुमान है कि पाकिस्तान के पास अब 130-140 परमाणु हथियार हैं।'

ये भी पढ़े- पाकिस्तान ने की फाइरिंग, भारतीय सेना ने दिया मुहतोड़ जवाब

वैज्ञानिकों के मुताबिक, 4 प्लूटोनियम उत्पादन रिएक्टर और इसके दो यूरेनियम संवर्द्धन सुविधाओं के विस्तार से पाकिस्तान के परमाणु जखीरे में अगले 10 साल में और बढ़ोतरी होगी।

हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि ऐसा कहना चीजों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की तरह होगा कि आगामी एक दशक में पाकिस्‍तान के परमाणु हथियारों की तादाद 350 हो जाएगी और इस तरह पाकिस्‍तान दुनिया का तीसरा सर्वाधिक परमाणु हथियार वाला देश हो जाएगा।

 


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार