पाक के नए आर्मी चीफ होंगे जनरल कमर जावेद बाजवा

Edited by: Editor Updated: 27 Nov 2016 | 11:22 AM
detail image

नई दिल्‍ली। लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा को रविवार को पाकिस्तान का नया सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह जनरल राहील शरीफ की जगह लेंगे। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बाजवा को फोर-स्टार जनरल के रैंक पर पदोन्नति देकर चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) नियुक्त किया।

यह भई पढ़ें- भारत में नोटबंदी से बौखलाए पाक ने सीमा पर शुरु किया सैन्य अभ्यास

रिपोर्ट के मुताबिक जनरल राहील मंगलवार को औपचारिक रुप से सेवानिवृत्त होंगे, जिसके बाद बाजवा एक औपचारिक कार्यक्रम में पाकिस्तानी सेना का नेतृत्व संभालेंगे। आपको बता दें कि पाकिस्तानी सेना सैनिकों की संख्या के लिहाज से दुनिया की छठी सबसे बड़ी सेना है।

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बाजवा को सेना प्रमुख और जुबैर हयात को ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी (सीजेसीएससी) के चेयरमन पद पर नियुक्त किए जाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा, ‘इन फैसलों और नयई नियुक्तियों में अल्लाह हमारी मदद करें।' अधिकारियों के अनुसार बाजवा प्रशिक्षण एवं मूल्यांकन महानिरीक्षक थे और उन्हें पदोन्नत कर फोर-स्टार जनरल बनाया गया और सेना प्रमुख नियुक्त किया गया।

यह भई पढ़ें- पाक करेगा ग्वादर बंदरगाह में चीनी नौसेना के जहाजों को तैनात

मिली जानकारी के मुताबिक मेजर जनरल के तौर पर बाजवा ने सेना की उत्तरी कमान का नेतृत्व किया। 10 कोर में लेफ्टिनेंट कर्नल के तौर पर भी सेवा दी। वह कांगो में पूर्व भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह के साथ संयुक्त राष्ट्र के मिशन में ब्रिगेड कमांडर भी रहे। इससे पहले बाजवा क्वेटा के इंफेंटरी स्कूल में कमांडेंट भी थे।

दरअसल, नए सेना प्रमुख बाजवा के पास पीओके एवं उत्तरी क्षेत्रों में व्यापक भागदारी के कारण नियंत्रण रेखा से जुड़े मामलों का व्यापक अनुभव है। उनके पुराने सैन्य सहयोगियों का कहना है कि वह चर्चाओं में रहना पसंद नहीं करते और अपने सैनिकों के साथ काफी अच्छे से जुड़े हुए हैं।