पाक करेगा ग्वादर बंदरगाह में चीनी नौसेना के जहाजों को तैनात

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-26 11:03:50
 पाक करेगा ग्वादर बंदरगाह में चीनी नौसेना के जहाजों को तैनात

कराची। पाकिस्तान की नौसेना के एक अधिकारी ने कहा है कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) के तहत बनने वाले सामरिक महत्व के ग्वादर बंदरगाह और व्यापारिक रास्तों की हिफाजत के लिए पाकिस्तान के साथ मिलकर चीन की नौसेना अपने जहाज यहां तैनात करेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक सीपीईसी परियोजना 46 अरब डॉलर की है। चीन और पाकिस्तान अरब सागर में ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिंजियांग प्रांत से जोड़ने के लिए करीब 3,000 किलोमीटर लंबा आर्थिक गलियारा बना रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- इराक में पेट्रोल पंप पर हुआ आत्मघाती हमला, 100 लोगों की मौत

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि ग्वादर बंदरगाह को क्रियान्वित किए जाने और सीपीईसी के तहत आर्थिक गतिविधियों में तेजी आने के बाद समुद्री बलों की भूमिका बढ़ गई है। इससे पहले चीन यह कहने से बचता रहा है कि उसकी योजना ग्वादर में नौसैन्य पोत तैनात करने की है।

विशेषज्ञों का मानना है कि सीपीईसी और ग्वादर बंदरगाह चीन और पाकिस्तान की सैन्य क्षमताएं बढ़ाएगा व अरब सागर में चीनी नौसेना की आसान पहुंच को संभव बनाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक ग्वादर में नौसैनिक अड्डा होने से चीनी जहाज हिंद महासागर क्षेत्र में अपने बेड़े की मरम्मत और रखरखाव जैसे कार्य के लिए भी बंदरगाह का इस्तेमाल कर पाएंगे। पाक अधिकारी ने यह भी बताया कि नौसेना चीन और तुर्की से तेज गति वाले जहाज खरीदने पर भी विचार कर रही है, ताकि सुरक्षा लिहाज से ग्वादर बंदरगाह पर अपनी एक विशेष टुकड़ी तैनात कर सके।


दुनिया पर शीर्ष समाचार