पेट्रोल-डीजल पर कम नहीं होगा टैक्स: पेट्रोलियम मंत्री

Edited by: Shivani Updated: 24 Sep 2017 | 01:01 PM
detail image

अहमदाबाद। पेट्रोल व डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स पर टैक्स कम नहीं हो सकता है, क्योंकि जन कल्याण के लिए चलाई जाने वाली योजना का रेवेन्यू सरकार को टैक्स से ही प्राप्त होता है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि पेट्रोल पर दाम बढ़ने का एक कारण अमेरिका में आया तूफान भी है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमत कम होने पर भारत में भी दाम घट जाएंगे। बता दें कि लगातार बढ़ रहे दाम के कारण लोगों में सरकार के खिलाफ काफी नाराजगी है।

प्रधान ने कहा कि अच्छी सड़क, साफ पानी, बच्चों के लिए शिक्षा और देश के विकास कार्य के लिए फंड की आवश्यकता होती है। इसलिए पेट्रोल और डीजल पर टैक्स की कटौती नहीं हो सकती है। सरकार दोनों हाथों में लड्डू नहीं ले सकती है।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जनता के फंड से मिले रेवेन्यू से ही सरकारी योजना चलाई जाती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को जीएसटी में लागू करने के लिए हमने सभी राज्यों के बीच राय बनाई है। प्रधान का यह बयान पेट्रोल-डीजल पर लगातार बढ़ रहे दाम के चलते आया है।