Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

पेट्रोल के दामों में हो सकती है कटौती

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-23 04:59:17
पेट्रोल के दामों में हो सकती है कटौती
पेट्रोल के दामों में हो सकती है कटौती

लंदन। केंद्र सरकार द्वारा नोटबंदी के बाद देश में मची अफरातफरी और इससे हो रही परेशानियों के बीच लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई है। खबर है कि इस नोटबंदी के बीच पेट्रोल के दामें में कटौती हो सकती है।

ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में उत्पादन कटौती समझौते को लेकर ओपेक अधिकारियों की बैठक हो रही है। कच्चे तेल की कीमतों में संतुलन लाने के लिए तेल निर्यातक देशों के समूह (ओपेक) के विशेषज्ञों की मंगलवार को हुई बैठक के परिणाम से जुड़े असमंजस से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में भारी उतार-चढ़ाव रहा।

विश्लेषकों की राय में उहापोह की इस स्थिति के कारण आज एक समय लंदन में ब्रेंट क्रूड के वायदे में भारी उछाल देखा गया और इसकी कीमत 49.96 डॉलर प्रति बैरल हो गई। हालांकि, बाद में जैसे-जैसे समझौते को लेकर संशय बढऩे लगा वैसे-वैसे इसकी कीमत गिरने लगी और यह 47.47 डॉलर प्रति बैरल तक आ गया।

जनवरी का अमेरिकी स्वीट क्रूड वायदा भी 0.17 डॉलर की गिरावट के साथ 48.07 डॉलर प्रति बैरल बोला गया। लगातार चार दिन की बढ़ोतरी के बाद कच्चे तेल में गिरावट आई है। कच्चे तेल की यह गिरावट पेट्रोल के दामों में गिरावट ला सकती है। अगर ऐसा होता है तो यह आर्थिक आपातकाल के बीच भारतीय जनता के लिए एक बड़ी राहत होगी।

फिलहाल इन देशों की 30 नवंबर को होने वाली राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा होगी। विशेषज्ञों की बैठक के बाद ही आगे का रास्ता साफ हो पाएगा।

 


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार