यूपी चुनाव में ईवीएम में होगी प्रत्याशी की फोटो

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-13 12:33:45
यूपी चुनाव में ईवीएम में होगी प्रत्याशी की फोटो

लखनऊ। 2017 में यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने कमर कस ली है। चुनाव चिह्नों का दुरुपयोग रोकने के लिए चुनाव आयोग ने एक अहम फैसला लिया है। इस बार चुनाव में ईवीएम में पार्टी का चुनाव चिह्न नजर नहीं आएगा। उसके स्थान पर प्रत्याशी का फोटो लगा होगा। इसे देखकर ही मतदाता वोट करेंगे।

चुनाव आयोग ने ईवीएम मशीन पर फोटो लगाने का फैसला बिहार चुनाव से पहले किया था। उस वक्त चुनाव आयोग ने कहा था कि एक ही नाम के कई प्रत्याशियों के चुनाव में उतरने की स्थिति में होने वाले भ्रम को दूर करने के लिए इस प्रकार का फैसला लिया था।

अब तक सियासी दलों के नेता, पदाधिकारी और कार्यकर्ता वाहनों पर चुनाव चिह्न लगाकर प्रचार किया करते थे, जबकि निश्चित समय पर चुनाव चिह्न मिलने पर निर्दलीय प्रत्याशी समय से चुनाव प्रचार नहीं कर पाते थे।निवार्चन आयोग में लगभग 30 हजार निर्दल प्रत्याशियों ने ईवीएम से चुनाव चिह्न हटाने की मांग की थी।जिस पर आयोग ने चुनाव चिह्न हटाने का आश्वासन दिया है।

आयोग ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और अन्य वरिष्ठ नेताओं के फोटो और पोस्टर को चुनाव चिह्न के साथ लगाना भी दुरुपयोग माना है। निर्देश का उल्लंघन करने वाले प्रत्याशी को चुनाव से बाहर भी किया जा सकता है।

हालांकि ये संभावना भी जताई जा रही है कि ईवीएम में प्रत्याशियों की फोटो के साथ चुनाव चिह्न भी रहेगा।


राजनीति पर शीर्ष समाचार