पुलिस थानों में पड़े अरबों रूपए बन जाएंगे रद्दी!

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-13 16:17:56
पुलिस थानों में पड़े अरबों रूपए बन जाएंगे रद्दी!

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोट तो बंद कर दिए है लेकिन अब सरकार के सामने एक और समस्या आ गई है। वो समस्या है थाने में पड़ी रकम की। दरअसल देशभर के थानों में इस वक़्त अरबों की रकम ऐसी है जिनको अलग अलग जगह से जब्त किया गया है।

अगर जल्द ही इन पैसों को बदला को नहीं गया तो ये अरबों की रकम रद्दी में तब्दील हो जाएगी। भारतीय संविधान के अनुसार जब तक कोर्ट थाने में जब्त की गई रकम के लि कोई आदेश नहीं देती है तब तक इसका कुछ नहीं किया जा सकता है।

इसे मामलों में अक्सर आरोपी को सजा मिलने के बाद ही तय होता है कि पैसे को सरकारी खजाने में जमा किया जाए या नही। पुलिस की माने तो इस रकम में बड़ी संख्या में 500 और हजार के नोट भी शामिल होते हैं।

आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि इस समय 13000 से ज्यादा थाने हैं। राजधानी दिल्ली में ही 184 और उत्तरप्रदेश में 1504 थाने हैं। इस लिहाज से देशभर के थानों में अरबों रूपए होने से इनहार कर नहीं किया जा सकता।

रिपोर्ट के मुताबिक खंदौली और एत्मादपुर थानों में मालखानों में इस वक़्त 20 -20 से ज्यादा की रकम मौजूद है। आगरा जिले के 42 थानों में भी बड़ी संख्या में रकम बताई जा रही है।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार