जापान से पहले थाईलैंड पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-10 16:40:44
जापान से पहले थाईलैंड पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के जापान दौरे के लिए रवाना हो चुके हैं। लेकिन इससे जापान पहुंचने से पहले पीएम मोदी थाइलैंड पहुंच गए हैं। पीएम मोदी यहां पर थाइलैंड के दिवंगत राजा भूमिबोल को श्रद्धांजलि देंगे। एक दिन थाइलैंड में रुकने के बाद पीएम फिर जापान के लिए रवाना होंगे।

पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान जापानी समकंक्ष शिंजो आबे के साथ सालाना शिखर स्तरीय बैठक करेंगे और जापान के सम्राट से भी मिलेंगें। पीएम मोदी के इस दौरे से दोनो देशो के बीच असैन्य परमाणु करार पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद जताई जा रही हैं। इसके साथ ही इस दौरे में सुरक्षा और अर्थव्यवस्था जैसे क्षेत्रो में भी सहये साथ ही सुरक्षा और अर्थव्यवस्था जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के कदमों पर भी चर्चा होगी।

आपको बता दें कि पिछले साल के दिसंबर में जापान के प्रधानमंत्री शिआबे की भारत यात्रा पर आए थे। इस दौरान दोनों देशों ने असैन्य परमाणु में व्यापक सहमति बनाई थी, लेकिन इस मामले के अंतिम करार पर हस्ताक्षर नहीं किए जा सके क्योंकि कुछ तकनीकी और कानूनी पहलुओं को सुलझाया जाना बाकी था।

इसके साथ ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने पिछले सप्ताह कहा था कि दोनों देशों ने करार के मसौदे के जुड़े कानूनी एवं तकनीकी पहलुओं समेत आंतरिक प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया है।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार