बर्कले में राहुल का मोदी पर निशाना, नोटबंदी-GST को लेकर बोला हमला

Edited by: Shivani Updated: 12 Sep 2017 | 10:16 AM
detail image

वॉशिंगटन। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बर्कले के कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान छात्रों को संबोधित किया। राहुल अपने अमेरिका दौरे पर है। उन्होंने कार्यक्रम के विषय 'इंडिया ऐट 70: रिफलेक्शन ऑन द पाथ फॉरवर्ड' पर अपने विचार प्रकट किए।

उन्होंने भाषण में कहा कि भारत एक बड़ा देश है कि और जो कहते है कि वह भारत को समझते है, वह बेवकूफ है। राहुल ने कहा कि भारत लगातार आगे बढ़ रहा है और जो लोग सोचते थे कि भारत आगे नहीं बढ़ सकता, वह सभी गलत साबित हुए है।

ये भी पढ़ें- शरद पवार की बेटी सुप्रिया को मंत्री बनाना चाहते थे मोदी: शिवसेना सांसद

अहिंसा पर बात करते हुए राहुल ने कहा कि भारत में हमेशा अहिंसा को आगे रखा जाता है। राजीव गांधी ने जब कंप्यूटर के बारे में बात कही थी तो उनका विरोध हुआ था। भाजपा के नेता जो कि बाद में पीएम बने थे, उन्होंने भी कंप्यूटर का विरोध किया था। भारत ने सबसे ज्यादा गरीब लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला है।

रोजगार पर बात करते हुए राहुल बोले कि भारत में जॉब क्रिएट की कमी है। राहुल ने कहा कि हम भारत की नीति पर चलकर जॉब क्रिएट नहीं कर सकते। हमें लोकतांत्रिक तरीके से यह करना होगा। भारत में छोटे कारोबार में ही जॉब हैं। भारत में नोटबंदी की वजह से अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचने से जीडीपी में 2 प्रतिशत की कमी आ गई है।

ये भी पढ़ें- हिमाचल: वीरभद्र ने अपनी ही पार्टी पर बोला हमला, क्या करेंगे बगावत!

राहुल ने कहा कि जिन लोगों ने मेरी दादी को मारा, मैं उन लोगों के साथ बैडमिंटन खेलता था। उन्होंने कहा कि जब आप अपने लोगों को खोते है तो गहरी चोट पहुंचती है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस भाजपा और आरएसएस की तरह नहीं है। मेरा काम लोगों की बात सुनना और उसके बाद फैसना लेना है। भाजपा ने लोगों से बात करना बंद कर दिया ह। नरेगा, जीएसटी हमारे प्रोग्राम थे, जिन पर काम करके भाजपा क्रेडिट ले रही है।