Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

कन्या पूजन के साथ धूमधाम से मनाई गई रामनवमी

Edited By: Hindi Khabar
Updated On : 2017-04-05 23:14:08
कन्या पूजन के साथ धूमधाम से मनाई गई रामनवमी
कन्या पूजन के साथ धूमधाम से मनाई गई रामनवमी

नई दिल्ली। चैत्र नवरात्रि की अन्तिम दिन रामनवमी के मौके पर सुबह से ही मंदिरों में हवन-पूजन के लिए भक्तों का तांता लग गया था। इस अवसर पर बड़ी संख्या में भक्तों ने देवी का रूप मानकर कन्याओं का पूजन किया गया।

यह भी पढ़ें-राम नवमी विशेषः ऐसे करें प्रभु श्रीराम को खुश

बता दें कि मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। उन्होंने मां का दर्शन कर सुहाग सामग्री और चुनरी चढ़ाई। इसके बाद हवन किया। हरदेवलाल मंदिर, मां सतबहिनिया मंदिर, दयालबंद दुर्गा मंदिर, जरहाभाठा मां दुर्गा मंदिर, मरी माई मंदिर, तेलीपारा काली मंदिर सहित शहर के सभी प्रमुख देवी मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना के साथ ही हवन हुआ। भक्तों ने पावन अग्नि में आहुतियां डालकर अपनी श्रद्घा अर्पित की।

पूर्णाहुति और आरती के बाद मंदिरों में कन्या पूजन हुआ। भक्तों ने देवी रूप में कन्या पूजा कर मंगल आशीष की कामना की। इस मौके पर कन्या के चरणों का वंदनकर उन्हें श्रद्धाभाव से आसन में विराजित किया गया। इसके साथ आलता से पैरों को सजाया।

यह भी पढ़ें- खूब झुलसाएगी गर्मी, अहमदाबाद में 'येलो अलर्ट' जारी!

इसके अलावा खीर, पूड़ी, हलवा सहित विभिन्न प्रकार के पकवानों से उनकी सेवा की गई। कन्या भोज के बाद उन्हें चुनरी, कुरकुरे, बिस्किट, चॉकलेट, श्रृंगार सामग्री सहित विभिन्न प्रकार के उपहार देकर उनका आशीष लिया। कन्या पूजन के बाद सभी मंदिरों में भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया।

 

 

 

x