सोने की कीमत में दर्ज की गई गिरावट

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-15 13:08:39
सोने की कीमत में दर्ज की गई गिरावट

नई दिल्ली। विश्व बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। डॉलर और ट्रेजरी यील्ड्स में मजबूती से सोने की कीमतों को सहारा मिला है। कारोबार के दौरान सोना 1212.26 डॉलर प्रति औसत तक फिसल गया, जो कि 3 जून के बाद का निचला स्तर है।

एक्टिवट्रेड्स के चीफ एनालिस्ट कार्लो अल्बर्टो डी कासा ने कहा, उम्मीद की जा रही है कि डोनाल्ड ट्रम्प की फिस्कल पॉलिसी से अमेरिका में स्पेंडिंग पावर बढ़ेगी। इससे महंगाई में इजाफा हो सकता है। इसलिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना बढ़ गई है। इसके कारण डॉलर में लगातार तेजी देखने को मिल रही है।

प्रमुख करेंसी के मुकाबले डॉलर 11 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। दूसरी ओर दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर की होल्डिंग शुक्रवार को 0.76 फीसदी घटकर 934.56 टन रह गई है। अमेरिका में दिसंबर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना से सोने में बिकवाली बढ़ी है।

दिल्ली में पिछले हफ्ते (6 कारोबारी दिन) सोने की कीमतों में करीब 900 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी। चांदी की कीमतों में 650 रुपए प्रति किलो की जोरदार तेजी देखने को मिली है।
कालेधन पर अंकुश लगाने के लिए 500 और 1,000 रुपए के नोटों पर पाबंदी से सोने को सहारा मिला है।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत से विदेशी बाजारों में सोने और चांदी में बड़ा उछाल देखने को मिला। इससे सोने की कीमतें 3 साल के ऊपरी स्तर पर पहुंच गई।


बिजनेस पर शीर्ष समाचार