अब FLIPKART पर नहीं मिलेगा रिफंड, इलेक्ट्रानिक गुड्स पर अधिक सख्ती

Edited by: Ankur_maurya Updated: 21 Apr 2017 | 04:21 PM
detail image

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनियों में दिग्गज कंपनी फिल्पकार्ट से अगर आप कुछ खरीदने जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं। जी हां फ्लिपकार्ट ने 'रिफंड पॉलिसी' को सख्त कर दिया है। अब आप मोबाइल, पर्सनल केयर अप्लायंसेज, कंप्यूटर, कैमरा, ऑफिस उपकरण, फर्नीचर और स्मार्ट वियरेबल्स की खरीद करते हैं तो रिफंड नहीं मिलेगा।

कंपनी का कहना है कि उसने अपनी वेंडर्स की ऑपरेशनल कॉस्ट को कम करने के लिए यह फैसला लिया है। यही नहीं कंपनी ने कुछ कस्टमर्स को अलग करने का भी फैसला लिया है। कंपनी की वेबसाइट पर जारी रिफंड पॉलिसी के मुताबिक, 'सभी सेल फाइनल हैं। रिफंड नहीं किया जाएगा।'

यह भी पढ़ें- किराये का घर हो सकता है आपका, सरकार करेगी मदद

कंपनी के इस कदम का वेंडर्स ने स्वागत किया है, जबकि कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे फ्लिपकार्ट को ट्रैफिक का नुकसान होगा क्योंकि ज्यादातर लोग उसकी लिबरल रिफंड पॉलिसी के चलते ही उसके जरिए शॉपिंग करते थे। ई-कॉमर्स इंडस्ट्री के एक एग्जिक्यूटिव ने बताया, 'फ्लिपकार्ट की नई रिफंड पॉलिसी कुछ अच्छी है और ज्यादा बुरी है।

हालांकि फ्लिपकार्ट के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी अब भी कस्टमर फ्रेंडली रिफंड पॉलिसी ही अपना रही है। उन्होंने कहा कि 'कंपनी की ओर से ऑफर किए जा रहे 1,800 प्रॉडक्ट्स में से ग्राहक 1,150 प्रॉडक्ट्स पर सेल्फ सर्विस ऑप्शन के जरिए रिफंड की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। कुल मिलाकर सभी कैटिगिरीज में से दो तिहाई पर फ्लिपकार्ट की रिफंड पॉलिसी लागू है।