रोजाना ग्रीन टी पीना स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-07 15:34:02
रोजाना ग्रीन टी पीना स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

नई दिल्ली। आपने अक्सर ही कई लोगों से ग्रीन टी पीने की नसीहत सुनी होगी, लेकन क्या आप जानते हैं ग्रीन टी में बहुत सारे गुण छिपे है। एक रिसर्च में पता चला है कि ग्रीन टी न सिर्फ हृदय संबंधित बल्कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाती है। ग्रीन टी पीने वाले लोगों में हृदय रोग होने और समय से पहले मृत्यु होने का खतरा काफी कम होता है।

इस शोध में जापान के वैज्ञानिकों ने 40-69 उम्र के 90 हजार लोगों पर चार साल तक अध्ययन किया था। वैज्ञानिकों ने पाया कि जो महिलाएं दिन में केवल एक कप ग्रीन टी पीती हैं उनमें असमय मृत्यु का जोखिम 10 प्रतिशत कम होता है, लेकिन अगर यह मात्रा 6 कप होती है तो यह जोखिम 17 प्रतिशत तक कम होता है। इसलिए इसे रोजाना पीना चाहिए।

ग्रीन टी को वैसे तो हमेशा ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना गया है लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार यह यादाश्त बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है। ग्रीन टी का सत्व मस्तिष्क की प्रभावी सक्रियता को बढ़ाता है और यह सक्रियता दिमाग के ज्ञान संबंधी तंत्र को मजबूत करती है।

इतना ही नहीं दिमाग को क्रियान्वित करने के साथ-साथ मस्तिष्क को तीव्र बनाता है। शरीर के अलावा ग्रीन टी दिमाग में एनर्जी पहुंचाता है, जिससे आप लगातार कई घंटों तक बिना थके काम कर सकते हैं।

ग्रीन टी की पत्तियों में प्राकृतिक रूप से ही एमिनो एसिड का समावेश होता है। जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है और इससे डिप्रेशन की समस्या भी दूर होती है। इसलिए यदि आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो यह समस्या जड़ से भी खत्म की जा सकती है।

ग्रीन टी में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी होते है जो हमें इन्फ्लुएंजा के कैंसर से बचाते है। वैज्ञानिकों द्वारा यह पता चला है की ग्रीन टी हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक है। आप डॉक्टर से सलाह लेकर भी इसका सेवन सही समय पर कर कई समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। हमेशा ध्यान रहे कि कभी भी खाली पेट ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए