सर्दियों में सूखे मेवे का सेवन करने से रहेंगे स्वस्थ

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-22 19:06:12
सर्दियों में सूखे मेवे का सेवन करने से रहेंगे स्वस्थ

नई दिल्ली। सर्दियां आ गई हैं और इसके साथ-साथ कई बीमारियां भी आ गई हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि पहले से कुछ तैयारी कर ली जाए। ऐसा माना जाता है कि सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर ये मेवे आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करके बिमारी से लड़ने की ताकत देते हैं। आपको बताते है इनके फायदे।

1. बादाम
बादाम ना सिर्फ दिमाग के लिए अच्छा होता है बल्कि अपने गुणों की वजह से ये आपके दिल व दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बादाम में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपको रोगों से दूर रखने में सहायक होते हैं।

2. अखरोट
सिर्दियों में अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट में अधिक मात्रा में फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़े- प्रगति मैदान में बिक रही है एंटी डैंड्रफ कंघी

3. काजू
शरीर में ताकत लाने के लिए काजू का सेवन करें। वसा, प्रोटीन और तरह-तरह के विटामिन्स से भरपूर काजू आपको सर्दियों में काम करने की ताकत देगा।

4. पिस्ता
पिस्ता ना सिर्फ मिठाईयों की शोभा बढ़ाता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल और हार्ट अटैक से भी बचाता है। इसमे पाए जाने वाला मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन बी, फॉस्फोरस और फाइबर दिल के रोगों को रोकने में सक्षम होता है।

5. किशमिश
शरीर में खून बढ़ना है तो खूब किशमिश खाएं। प्रचुर मात्रा में आयरन होने के कारण किशमिश शरीर में खून की कमी को दूर करता है साथ ही कफ में भी काफी फायदेमंद होता है।