दिसंबर में भारत आएंगे सरताज अजीज

Edited by: Editor Updated: 16 Nov 2016 | 02:06 PM
detail image

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मामलों पर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज अफगानिस्तान के हालात पर आयोजित "हार्ट ऑफ एशिया" सम्मेलन में हिस्सा लेने दिसंबर के पहले सप्ताह में भारत आएंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक यह सम्मेलन अमृतसर में होना है। अजीज ने कहा कि इस दौरे का इस्तेमाल भारत के साथ द्विपक्षीय तनाव को कम करने में किया जाएगा। पाकिस्तान के सरकारी टीवी चैनल पीटीवी को दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि तनाव दूर करने की दिशा में प्रयास करने का यह अच्छा अवसर होगा।

अजीज ने कहा कि, फिलहाल भारतीय अधिकारियों से मिलने का औपचारिक खाका तैयार नहीं किया गया है। यह (भारतीय प्रतिनिधियों से मुलाकात) उस समय की परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।

अफगानिस्तान में सुरक्षा और शांति स्थापित करने के तौर-तरीकों पर विचार के लिए इस सम्मेलन का आयोजन किया जाता है। काबुल और इस्लामाबाद के संबंध भी पिछले कुछ वर्षों में बेहद खराब हुए हैं।

सितंबर में उरी स्थित भारतीय सैन्य शिविर पर आतंकी हमले में 19 जवान शहीद हो गए थे। जवाब में भारत ने गुलाम कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था। इससे दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है।