अगले हफ्ते से मिलेंगे शादी के लिए 2.5 लाख, RBI से बैंकों अब तक नहीं मिले निर्देश

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-19 21:42:06
अगले हफ्ते से मिलेंगे शादी के लिए 2.5 लाख, RBI से बैंकों अब तक नहीं मिले निर्देश

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद से जनता की परेशानियों को देखते हुए सरकार ने पिछले दिनों ऐलान किया था कि जिन परिवारों में शादी है, वे शादी का कार्ड दिखाकर ढाई लाख रुपए कैश बैंक से निकाल सकते हैं। लेकिन इस पर बैंकों का कहना है कि लोगों को यह सुविधा देने में अभी एक हफ्ते का वक्त लग सकता है, क्योंकि उन्हें आरबीआई से इस बारे में किसी तरह के दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं।

यह भी पढ़ें- नोटबंदी के बाद से ICICI बैंक में जमा हुए 32,000 करोड़ रु.

पंजाब नेशनल बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर ऊषा अनंतसुब्रमण्यम ने शनिवार को बताया कि अभी हम उन परिवार को ढाई लाख रुपए की रकम नहीं दे सकते, जिनके घर पर शादियां हैं। क्योंकि इस बारे में अभी तक हमें आरबीआई की तरफ से ऑपरेशनल गाइडलाइंस नहीं मिली हैं।

उन्होंने आगे कहा कि हम आरबीआई से गाइडलाइंस मिलने का इंतजार कर रहे हैं। सोमवार और मंगलवार तक इनके मिलने की उम्मीद है। इसके बाद ही साफ हो पाएगा कि पैसा माता-पिता को देना है या उनको, जिनकी शादी हो रही है। दूल्हा और दुल्हन के परिवार की तरफ से एक-एक शख्स को ही यह पैसा दिया जा सकता है।आरबीआई की गाइडलाइंस के बिना दूसरे बैंक भी ये अमाउंट को रिलीज नहीं कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- नोटबंदीः विरोध कर रही शिवसेना को चंदे में मिला 87 करोड़ रुपए

कॉर्पोरेशन बैंक के एक अफसर ने बताया कि आरबीआई के नोटिफिकेशन के बाद ही जरूरतमंद परिवार शादी के लिए पैसा निकाल सकते हैं। सरकार के पिछले दिनों आए फैसले के बाद शनिवार तक भी बैंकों के सामने वे लोग कतार लगाकर खड़े थे, जिनके घर शादी है। बैंक अफसरों के मुताबिक, घंटों लाइन में लगकर ऐसे लोगों को खाली हाथ घर लौटना पड़ा। हम उन्हें यह समझाना पड़ा कि हमें अभी तक निर्देश नहीं मिले हैं।


बिजनेस पर शीर्ष समाचार