उत्तर कोरिया में 3.4 की तीव्रता से आए भूकंप के झटके

Edited by: Web_team Updated: 24 Sep 2017 | 12:48 PM
detail image

पेइचिंग। नार्थ कोरिया में शनिवार को लोगों ने भूकंप के हल्के झटके महसूस किए हैं। रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.4 मापी गई हैं। चीन के अर्थक्वेक एडमिनिस्ट्रेशन के हवाले से ये जानकारी दी गई है। माना जा रहा है कि कहीं नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने फिर से कोई एटमी टेस्ट तो नहीं किया है।

शुक्रवार को ही नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने कहा था, ''उनका देश फिर से हाइड्रोजन बम का टेस्ट कर सकता है।'' बता दें कि नॉर्थ कोरिया में इस महीने की शुरुआत में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था। तब दुनिया भर में ये अनुमान लगाया गया था कि नॉर्थ कोरिया ने कोई ताकतवर टेस्ट किया है। बाद में वहां की सरकारी मीडिया ने हाइड्रोजन बम का टेस्ट किए जाने की पुष्टि की थी।

दक्षिण कोरिया की मौसम संबंधी एजेंसी और चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी हैमयांग प्रांत के किलजू इलाके में शनिवार की सुबह 8.30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी गहराई शून्य किलोमीटर थी।

एजेंसी के अनुसार भूकंप का केंद्र लगभग वहीं था, जो हाइड्रोजन बम के टेस्ट के समय आए भूकंप के समय था। शनिवार को आए भूकंप का केंद्र भी उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के करीब था। सितंबर की शुरुआत में ही अमेरिका समेत संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों और चेतावनी को दरकिनार कर उत्तर कोरिया ने 3 सितंबर 2017 को अपना छठा परमाणु परीक्षण किया था।

उस समय उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण केंद्र के नजदीक 5.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। उत्तर कोरिया अब तक 6 बार परमाणु परीक्षण कर चुका है। अमेरिका से एटमी वार का खतरा बताते हुए नॉर्थ कोरिया ने अपना पहला न्यूक्लियर टेस्ट 9 अक्टूबर 2006 को किया था।