अंडमान में आए तेज भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.6 मापी गई तीव्रता

Edited by: PoojaDevi Updated: 13 Feb 2018 | 11:13 AM
detail image

नई दिल्‍ली। अंडमान द्वीप पर आज सुबह भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई। यहां भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर नीचे से मापी गई। वहीं, राहत भरी खबर ये रही कि इस भूकंप में किसी के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

बता दें कि इससे पहले बीती 31 जनवरी को हिंदू कुश क्षेत्र में आए भूकंप के झटके पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए थे। भूकंप से लोगों के बीच दशहत फैल गई थी, लेकिन इसका केंद्र जमीन के काफी नीचे होने से क्षेत्र में किसी भी तरह का जान-माल का नुकसान नहीं हुआ।

रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 आंकी गई। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी थी। इस मध्यम स्तर के तीव्रता वाले भूकंप से जान-माल की काफी क्षति होने की संभावना थी, इसका केंद्र जमीन के काफी नीचे होने की वजह से संभावित खतरा हालांकि टल गया था।

पूरे उत्‍तर भारत में महसूस किए गए थे भूकंप के झटके
बता दें कि भूकंप अफगानिस्तान-तजाकिस्तान सीमा पर अपराह्न् 12 बजकर 36 मिनट पर आया था और ये कुछ देर रहा। भारतीय मौसम विभाग के भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भकंप के झटके जम्मू एवं कश्मीर, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में महसूस किए गए लेकिन भूकंप का केंद्र जमीन के काफी नीचे रहने की वजह से जान-माल की हानि नहीं हुई।