घर बैठे ही बनाए आकर्षक डोले-सोले

Edited by: Editor Updated: 11 Nov 2016 | 04:46 PM
detail image

नई दिल्ली। अच्छे और बड़े बाइसेप्स की चाह कौन नहीं रखता। इंडिया में तो ज्यादातर लोग सिर्फ बड़े बाइसेप्स के लिए ही जिम जाते हैं। लोगा को हमेशा अपनी पूरी बॉडी के हर पार्ट पर मेहनत करनी चाहिए तभी आपकी परफेक्ट बॉडी की चाह पूरी हो सकती है।

आजकल घर पर ही ट्रेनिंग करने वाले लोगों की तादाद काफी बढ़ गयी है, जो लोग घर पे व्यायाम करके शानदार बाइसेप्स पाना चाहते है तो उन्हें कुछ बातें जरुर ध्यान में रखनी चाहिए।

जो लोग घर पर ट्रेनिंग करते हैं वो आमतौर पर बाइसेप्‍स की ट्रेनिंग या तो जरूरत से ज्‍यादा करते हैं या फिर जरूरत से कम वजन के साथ करते हैं। बाइसेप्‍स की कसरत बहुत ज्‍यादा नहीं की जाती। यह छोटा बॉडी पार्ट है और अक्‍सर ओवर ट्रेनिंग का शिकार हो जाता है।

आप अगर शुरुआती लेवल पर हैं पर आपको बाइसेप्‍स की केवल तीन कसरतें करनी चाहिए, मिडिल पर हैं तो पांच और उसके आगे की कसरतें जिम में ही की जाती हैं। इतना वेट लगाएं कि आप पहले सेट में सही फॉर्म बरकरार रखते हुए 12 रैप निकाल लें फिर इतना वेट बढ़ाएं कि फॉर्म सही रखते हुए आप 8 से 10 रैप निकाल लें।

साइज बढ़ाना है तो हैवी वेट लगाना होगा। अगर आप घर पर कसरत कर रहे हैं तो आपको सप्‍ताह में केवल एक दिन बाइसेप्‍स की कसरत करनी चाहिए। अगर आपने आज बाइसेप्‍स की कसरत की है तो कम से उसे 72 घंटे का गैप जरूर दें। वैसे बेहतर होगा कि आप सप्‍ताह में केवल एक दिन ही बाइसेप्‍स की कसरत करें।

इसके अलावा आपको उन्‍हें परेशान नहीं करना चाहिए। बॉडी बनाने के लिए हमें मोटे तौर पर तीन चीजों पर फोकस करना होता है। ट्रेनिंग, डाइट और रेस्‍ट। जो लोग घर पर कसरत करते हैं ज्‍यादातर उनकी ट्रेनिंग में कमी होती है।