स्मार्टफोन से अधिक खतरनाक हैं कार के डेशबोर्ड

Edited by: Editor Updated: 03 Nov 2016 | 04:22 PM
detail image

नई दिल्ली। आपने ये खबर तो ज़रूर पढ़ी होगी कि टॉयलेट सीट पर टिशु बिछाना बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों को न्योता देना जैसा है। इसके अलावा आपका स्मार्टफोन भी बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों को बढ़ावा दे रहा है, लेकिन एक नई रिसर्च में सामने आया है कि आपकी कार का डेशबोर्ड भी कई गंभीर बीमारियों की जड़ बन सकती है। रिसर्च में दावा किया गया है कि कार स्मार्टफोन से ज्यादा खतरनाक होती है।

रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन की ऑनलाइन कार खरीदने की सुविधा देने वाली कंपनी ‘सेलकार’ ने शोधकर्ताओं के साथ मिलकर इस रिसर्च को अंजाम दिया है। शोधकर्ताओं ने 20 कारों के हैंडब्रेक, गियरस्टिक आदि जगहों से नमूना इकट्ठा किया और पाया कि कार में स्मार्टफोन के मुकाबले 20 गुना अधिक बैक्टीरिया होता है।

कंपनी के मुताबिक सिर्फ आठ फीसदी कार चालक ही यह बात मानने को तैयार होते हैं कि उनके कार में बैक्टीरिया के पनपने का खतरा हो सकता है।

सूत्रों के मुताबिक शोधकर्ता डॉ जोई लेटीमर ने कहा, ‘लोग गाड़ी चलाते वक्त खाते हैं, नाक साफ करते हैं, पर कार की प्रभावी तरीके से सफाई नहीं करते। इससे कार में बैक्टीरिया पनपने का खतरा होता है जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।’ गंदगी के कारण कार में पनपने वाले जीवाणुओं और विषाणुओं से कई तरह के संक्रमण का खतरा रहता है