Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

3 सेकंड में चार्ज होगा स्मार्टफोन, 1 हफ्ते तक चलेगी बैटरी

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-24 08:30:10
3 सेकंड में चार्ज होगा स्मार्टफोन, 1 हफ्ते तक चलेगी बैटरी
3 सेकंड में चार्ज होगा स्मार्टफोन, 1 हफ्ते तक चलेगी बैटरी

वाशिंगटन। अक्सर हम घर से बाहर होते हैं तो हमारा मोबाइल फोन की बैटरी खत्म होने का सिग्नल देने लगती है और हमें कभी-कभी बैटरी चार्च होने में काफी समय लग जाता है जिससे हमें चार्ज साथ लगा कर काम करना पड़ता। लेकिन जल्द ही आपका स्मार्टफोन महज तीन सेकंड में पूरी तरह से चार्ज हो जाएगा।

जी हां, यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के वैज्ञानिकों की एक टीम इस तकनीक पर काम कर रही है और आप जल्द ही 18 माह के अंदर आप इस नई खोज का लाभ उठा सकेंगे। जो टीम इस तकनीक पर काम कर रही है, उसमें भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक भी शामिल हैं।

यूनिवर्सिटी वैज्ञानिकों एक ऐसे सुपरकैपेसिटर पर काम कर रहे हैं, जिसमें द्विआयामी पदार्थ का इस्तेमाल किया जाएगा। आयामी पदार्थों में ऊर्जा को स्टोर करने और उसे संरक्षित रखने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है, इस बात को वैज्ञानिक पहले से ही जान-समझ रहे थे लेकिन बतौर बैटरी इनका इस्तेमाल कैसे हो, ये टीम उसी दिशा में आगे बढ़ रही है।

आजकल के फोन में बैटरी लिथियम-आयन की होती है, जिसे 1500 से भी काम बार चार्ज किया जा सकता है। इसके बाद इन बैटरियों का दम निकल जाता है। नई तकनीक से जो बैटरी बनेगी, उसे 3000 बार चार्ज किया जा सकेगा।

यह खबर उन स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है जो बार-बार मोबाइल चार्जिंग की समस्या से जूझते हैं। और इससे बड़ी बात यह है कि एक बार चार्ज करने के बाद आपको अपना स्मार्टफोन एक हफ्ते तक चार्ज करने की जरुरत नहीं रहेगी।


गैजेट/ टैक्नोलॉजी पर शीर्ष समाचार