दिल्ली में सबसे ज्यादा हैं फर्जी कॉलेजः UGC

Edited by: Editor Updated: 20 Mar 2017 | 04:56 PM
detail image

नई दिल्ली। यूजीसी ने एक नोटिस जारी करके सभी छात्रों को देश भर में चल रहे फर्जी संस्थानों और विश्वविद्यालयों को लेकर सावधान रहने की हिदायत दी है। जानकारी के मुताबिक पूरे देश की तुलना में दिल्ली में सबसे अधिक फर्जी कॉलेज हैं। दिल्ली में तकरीबन 66 फर्जी कॉलेज हैं और इनमें से कई तो छात्रों को इंजीनियरिंग समेत दूसरे टेक्निकल कोर्सेज में शिक्षा भी दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें- बदलाव करने वाला मोदी नहीं, देश की सवा सौ करोड़ जनता: मोदी

वहीं, अगर पूरे देश की बात की जाए तो करीब 279 तकनीकी संस्‍थान फर्जी तौर पर काम कर रहे हैं। कानूनी तौर पर इस तरह का कोई भी संस्‍थान छात्रों को डिग्री देने, एजूकेशनल सर्टिफिकेट देने के हकदार नहीं हैं। इतना ही नहीं यदि वह ऐसा करते भी हैं तो वह सर्टिफिकेट महज एक कागज के टुकड़े से ज्‍यादा कुछ नहीं है।

यह भी पढ़ें- सुषमा स्वराज बन सकती हैं देश की अगली राष्ट्रपति!

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक मौजूदा समय में देशभर में करीब 23 फर्जी विश्वविद्यालय काम कर रहे हैं। इन्‍हें यूजीसी की तरफ से मान्‍यता नहीं मिली है। यूजीसी और एआईसीटीई की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले माह ही उन्‍होंने एक लिस्‍ट अपनी वेबसाइट पर जारी की है, जिसमें इस तरह की सभी विश्वविद्यालयों और संस्‍थानों के नाम हैं। इस वेबसाइट पर सभी छात्रों को इस तरह के संस्‍थान या विश्वविद्यालयों से बचने की सलाह भी दी गई है।