Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

काली हल्दी के अचूक उपाय

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-30 06:18:42
काली हल्दी के अचूक उपाय
काली हल्दी के अचूक उपाय

नोएडा। पीली हल्दी के गुणों के बारे में हर कोई जानता है। न ही सिर्फ खाने में बल्कि इसका इस्तेमाल शरीर को खूबसुरत बनाने के लिए भी होता है।पीली हल्दी के अलावा, हल्दी की एक और प्रजाति होती है। वह है काली हल्दी। काली हल्दी ज्योतिषीय उपायों में ज्यादा काम आती है।

मसलन, घर में धन-दौलत से संबंधित कोई परेशानी हो या बच्चे को बुरी नजर से बचाना हो। काली हल्दी से हर समस्या दूर हो सकती है। लेकिन काली हल्दी का लाभ उठाने के लिए इसे सिद्ध करना जरूरी है।शुक्ल या कृष्ण पक्ष की अष्टमी को सूर्य निकलने से पहले नहा लें।

साफ कपड़े पहनकर पूर्व दिशा की ओर चेहरा कर के बैठें। हां लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि बैठने के लिए ऐसा स्थान चुनें, जहां से सूर्य के दर्शन में कोई बाधा न आती हो। इसके बाद काली हल्दी की गांठ की पूजा धूप-दीप से करें।

यह भी पढ़े-जयंती विशेष - करवाचौथ : 100 साल बाद बन रहा है ऐसा संयोग


किसी नये काम के लिए जा रहे हैं तो सिद्ध की हुई काली हल्दी का टीका लगाकर जाने से काम में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है। बच्चे को बुरी नजर लग गई है तो एक काले कपड़े में काली हल्दी की गांठ बांधकर सात बार उसके ऊपर से उतार कर बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें। जल्दी ही नजर उतर जाएगी। परिवार में अगर कोई हमेशा बीमार रहता है तो किसी गुरुवार को आटे के दो पेड़े बनाकर उसमें गीले चने की दाल के साथ गुड़ और थोड़ी सी पिसी काली हल्दी को दबाकर रोगी व्यक्ति के ऊपर से 7 बार उतार कर गाय को खिला दें। इससे लाभ मिलेगा।

आपके पास पैसा नहीं टिकता तो शुक्ल पक्ष के प्रथम शुक्रवार को चांदी की डिब्बी में काली हल्दी, नागकेसर व सिंदूर को साथ में रखकर देवी लक्ष्मी की तस्वीर के सामने रख दें। थोड़ी देर बाद इस डिब्बी को अपने लॉकर या कैश बॉक्स में रख दें। इससे बरकत बनी रहेगी।यदि बिजनेस में नुकसान हो रहा है तो एक पीले कपड़े में काली हल्दी, 11 गोमती चक्र, चांदी का सिक्का व 11 कौड़ियां बांधकर 108 बार 'ऊं नमो भगवते वासुदेव नमः' का जाप कर धन रखने के स्थान पर रखने से बिजनेस में सफलता मिलने लगती है। 

अगर आपका बिजनेस मशीनों से संबंधित है और आए दिन मशीनें खराब हो जाती हैं, तो काली हल्दी को पीसकर उसमें केसर व गंगा जल मिलाकर मशीनों पर स्वास्तिक का चिह्न बना दें। इस उपाय से मशीनें जल्दी खराब नहीं होंगी।सिद्ध की हुई काली हल्दी की गांठ को एक काले कपड़े में लपेटकर घर के मुख्य द्वार के बाहर टांग दें। इससे आपके घर को किसी की नजर नहीं लगेगी। साथ ही घर में सुख-शांति बनी रहेगी


धर्मयात्रा पर शीर्ष समाचार