सर्जिकल स्ट्राइक: बदला लेने के लिए ISI बना रहा है खतरनाक प्लान

Edited by: Editor Updated: 18 Oct 2016 | 11:19 AM
detail image

नई दिल्ली। भारतीय सेना द्वारा पीओके पर किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान बदला लेने के लिए बौखलाया हुआ है। गौरतलब है भारतीय सेना ने PoK में संचालित भारत विरोधी आंतकी कैंपों पर सर्जिकल स्ट्राइक करके 60 से अधिक आंतकियों को मार गिराया था।

खुफिया सूत्रों कि मानें तो आईएसआई ने कश्मीर के पुराने आतंकियों को आगे करके हमले का नया प्लान बनाया है और इस प्लान का नया मोहरा बना है खूंखार दहशतगर्द मुश्ताक जरगर। जरगर वही है जिसे 17 साल पहले कंधार विमान अपरहण कांड के बदले में छोड़ा गया था।


आपको बता दें कि मुश्ताक अल उमर मुजाहिदीन का सरगना है और श्रीनगर का मूल निवासी है जो इस वक्त पीओके के मुजफ्फराबाद में रहता है। मुश्ताक वही आतंकवादी है जिसे मसूद अज़हर के साथ एयर इंडिया की फ्लाइट IC 814 विमान अपहरण के बाद कंधार ले जाकर छोड़ा गया था। श्रीनगर के जामा मस्जिद इलाके का रहने वाला जरगर क्रूर हत्यारा माना जाता है। चालीस से ज्यादा हत्या के आरोप इस पर हैं। जकूरा आतंकी हमले के बाद से भारतीय सुरक्षाबलों के सामने मुश्ताक जरगर और उसके संगठन को नेस्तनाबूद करने की नई चुनौती है।

आईएसआई ने अल उमर मुजाहिद्दीन, हरकत उल अंसार, हरकत उल मुजाहिदीन,इख्वानल उल मुजाहिद्दीन, अल बदर और अल जेहाद जैसे फ़ोर्सों को ज़िंदा करने का प्लान बनाया है। वहीं जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा और हिज्बुल मुजाहिदीन जैसे बड़े आतंकी संगठनों को कश्मीर के बाहर बड़े हमले का जिम्मा सौंपा गया है।

ख़ुफ़िया रिपोर्ट पर यकीन करें तो कश्मीर घाटी में मौजूद 250 आतंकियों में से जिसमें से 107 यहीं के रहने वाले हैं और इन्हें सुरक्षा बलों पर हमला करके छिपने का प्लान दिया गया है। ISI के इस नए प्लान की शुरुआत पत्त्थरबाज़ों की आड़ में सुरक्षा बलों पर ग्रनेड फेंकने के ख़तरनाक प्लान से हुई थी। हाल ही में श्रीनगर से सटे जकूरा में एसएसबी जवानों पर आतंकी हमले की जिम्मेदारी जरगर के संगठन ने ही ली थी जिसमें एक जवान शहीद हो गया था।

अल उमर मुजाहिद्दीन भारतीय फौज के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम देता रहा है, लेकिन कई बार उसकी जिम्मेदारी नहीं ली। दरअसल, 28 सितंबर को पीओके में भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाई आईएसआई आतंकियों की मदद से रोज नई-नई खुराफात रच रही है और नया प्लान उसी खुराफात का हिस्सा है।