सोने पर भी सर्जिकल स्ट्राइक, अब सोना रखने पर भी लगेगा टैक्स

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-12-01 18:15:43
सोने पर भी सर्जिकल स्ट्राइक, अब सोना रखने पर भी लगेगा टैक्स

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने नोटबंदी के बाद अब कालेधन के रूप में जमा सोने के खिलाफ भी सर्जिकल स्ट्राइक कर दी है। वित्त मंत्रालय ने घर में सोना रखने का लिमिट तय कर दिया है। अब विवाहित महिला अपने घर में 500 ग्राम तक सोना रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Decold और Corex जैसी दवाओं को बैन करने के लिए HC ने लगाई केंद्र को फटकार

बता दें कि वित्त मंत्रालय के सोने को लेकर नए नियमों के मुताबिक पुश्तैनी गहनों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। वित्त मंत्रालय के सोना रखने के बदले नियम के मुताबिक अब शादीशुदा महिला अपने घर में 500 ग्राम तक सोना रख सकती हैं। जबकि अविवाहित महिलाओं 250 ग्राम तक सोना रखने की छूट दी गई है।

वित्त मंत्रालय की मानें तो पुरुष को 100 ग्राम तक सोना रखने की छूट है। नए नियम आयकर विभाग के सर्च के दौरान लागू होगा। दरअसल सरकार ने पिछले दिनों ही गोल्ड के खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिए थे।

यह भी पढ़ें- Jio ग्राहकों को 31 मार्च तक फ्री मिलेगा इंटरनेट डेटा और वाइस कॉलः मुकेश अंबानी

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद बड़े पैमाने पर सोने की खरीद-फरोख्त की खबरों के बाद कई जगहों पर ज्वैलर्स के यहां छापे पड़े थे, देश में बड़े पैमाने पर कालेधन के रूप में सोने में निवेश होने की आशंका है। नोटबंदी के बाद सोनी की खरीदारी में उछाल आया था। सरकार का कहना है कि कालेधन के खिलाफ सरकार की कार्रवाई जारी रहेगी और इस कड़ी कुछ और सख्त कदम उठाए जाएंगे।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार