Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

ताजमहल को दुनिया का दूसरा सबसे अच्छा पर्यटक स्थल चुना गया

Edited By: Hindi Khabar
Updated On : 2017-12-06 20:01:21
ताजमहल को दुनिया का दूसरा सबसे अच्छा पर्यटक स्थल चुना गया via
ताजमहल को दुनिया का दूसरा सबसे अच्छा पर्यटक स्थल चुना गया

नई दिल्ली। दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल अब यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गया है। बता दें कि एक ऑनलाइन ट्रैवेल पोर्टल ‘ट्रिप एडवाइजर’ द्वारा आयोजित सर्वेक्षण में ताजमहल को दूसरा स्थान दिया गया है। वहीं, इस सर्वेक्षण में पहला स्थान कंबोडिया के अंकोरवाट मंदिर को मिला।

ट्रिप एडवाइजर ने कहा, "इस अद्भुत स्थल पर जाकर आप किसी गाइड से सैकड़ों पर्यटनों व अनुभवों का आनंद ले सकते हैं। सूर्योदय और सूर्यास्त के समय यहां जाने पर आपको बहुत अच्छा लगेगा। इसके साथ ही इस यात्रा में आगरा के स्थानीय और घर के खानों का भी मजा लिया जा सकता है।"

बता दें कि साल 1983 में ताजमहल को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया था। ट्रिप एडवाइजर के सर्वे के अनुसार ताजमहल को दुनिया का दूसरा पर्यटन स्थान मिलना भारत के लिए गौरव की बात है। शाहजहां द्वारा बनवाए गए इस वैश्विक धरोहर को देखने के लिए हर साल 80 लाख से अधिक लोग आते हैं।

वहीं, इस सूची में चीन की दीवार को तीसरा स्थान, दक्षिण अमेरिका के पेरू में स्थित माचु पिचु को चौथा स्थान, ब्राजील के इगुआजु राष्ट्रीय पार्क, इटली के माटेरा का सस्सी और औशविच बिरकेन, पोलैंड के ऐतिहासिक क्रारो, इस्त्राइल के जेरूसलम के पुराने शहर और तुर्की में इंस्तांबुल के ऐतिहासिक इलाकों को भी शामिल किया गया है।

 


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार


x