आरबीआई ने दी ग्राहकों को राहत, 50 हजार रुपए प्रति सप्ताह निकालने की छूट

Edited by: Editor Updated: 21 Nov 2016 | 08:51 PM
detail image

नई दिल्ली। 500 रुपए और 1000 रुपए की नोटबंदी के बाद से मची अफरातफरी से राहत दिलाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से एक नया ऐलान किया गया है। केंद्रीय बैंक आरबीआई ने कहा है कि यदि आपका कैश क्रेडिट (सीसी) अकाउंट है या फिर आप ओवरड्राफ्ट अकाउंट होल्डर हैं तो एक हफ्ते में 50,000 रुपए तक नकदी निकाल सकते हैं। कारोबारियों और व्यापारियों के लिए यह घोषणा राहत की बात है।

यह भी पढ़ें- नोटबंदी से एफडी पर पड़ सकता है बुरा असर

आरबीआई ने अपनी वेबसाइट पर इस बाबत सूचना जारी की है। हालांकि यह साफ कर दें कि यह निकासी सीमा पर्सनल ओवरड्राफ्ट खाताधारकों पर नहीं है। यह नकदी मुख्य रूप से 2000 रुपए के नोटों में होगी। बता दें कि14 नवंबर को केंद्रीय बैंक ने यह राहत करंट अकाउंट होल्डर्स को दी थी।

यह भी पढ़ें- अब अनिल अंबानी लेकर आए अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान!

गौरतलब है कि आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि सरकार कम से कम तीन महीने पुराने करंट अकाउंट्स में से नकद निकासी की सीमा प्रति सप्ताह 50 हजार रुपए कर रही है। करंट अकाउंट दरअसल बैंक अकाउंट का वह प्रकार है जो कारोबारियों की प्रतिदिन की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सुविधाजनक होता है। इसमें एक दिन में किए जाने वाले ट्रांजैक्शन्स की संख्या सीमित नहीं होती है।