करेंसी बंदी पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-15 10:03:58
करेंसी बंदी पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

नई दिल्ली। मोदी सरकार के 500 और 1000 रुपए के नोट को प्रचलन से बाहर करने को लेकर परेशानी झेल रहे लोगों के लिए मंगलवार का दिन बेहद अहम हो सकता है। सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को 500 और 1000 रुपए के करेंसी को चलन से बाहर करने को लेकर दाखिल चार याचिकाओं पर सुनवाई करेगी, लिहाजा लोगों की निगाहें इस पर टिकी हुई है।

इन चारों याचिकाओं पर चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाली पीठ सुनवाई करेगी। याचिकाओं में इस फैसले को मनमाना और तर्कहीन बताते हुए निरस्त करने की गुहार की गई है। वहीं केंद्र सरकार ने इस मामले में कैविएट दाखिल कर कहा है कि अदालत द्वारा किसी भी निर्णय लेने से पहले उनका पक्ष सुना जाए।

नोटबंदी पर याचिकाएं वकील विवेक नारायण मिश्रा, संगम लाल पांडेय, एस मुत्थूकुमार और आदिल अल्वी की ओर से दायर की गई हैं। गत सप्ताह दाखिल इन सभी याचिकाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई करने की गुहार की गई थी, जिसके बाद इन सभी याचिकाओं को मंगलवार को एक साथ सुनवाई करने का निर्णय लिया गया है।

इन याचिकाओं में कहा गया है कि अचानक लिए गए इस फैसले से आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। शादियों के मौसम सरकार के इस फैसले से लोगों को बहुत परेशान हो रही है। परिवार वालों की परेशानी यह है कि आखिर वे शादी सामारोह को कैसे अंजाम दें।

साथ ही अस्पतालों में भर्ती मरीजों के लिए सरकार का यह आदेश उनके लिए जीवन-मृत्यु का सवाल खड़ा हो गया है। साथ ही यह किसानों के लिए कमाई का वक्त है। इस फैसले से उनकी कमाई पर असर पड़ रहा है।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार