नोट बंदी से मोबाइल खरीदने वालों के आए अच्छे दिन

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-15 14:07:21
नोट बंदी से मोबाइल खरीदने वालों के आए अच्छे दिन

नई दिल्ली। मोदी सरकार के 500 और 1000 रुपए के करेंसी बंदी का असर अब मोबाइल फोन मार्केट पर भी देखने को मिल रहा है। नोट बंदी के फैसले से नया मोबाइल फोन लेने वालों के अच्छे दिन आ चुके हैं।

नकदी की कमी से जूझ रहे मोबाइल रिटेलर ग्राहकों को जीरो डाउन पेमेंट पर मोबाइल फोन दे रहे हैं। ग्राहक अपने पास मौजूद नकदी से फिलहाल अपनी रोजमर्रा की जरुरत का सामान खरीद रहे हैं। वहीं, रिटेलर ग्राहकों से फोन ईएमआई पर लेने पर ब्याज भी नहीं रहे हैं।

बेंगलुरु स्थित संगीता मोबाइल रिटेलर के दक्षिण भारत में 300 से ज्यादा रिटेल स्टोर हैं। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर सुभाष चंद्रा का कहना है कि मोबाइल की बिक्री में आ रही गिरावट के चलते उन्होंने ग्राहकों को अपनी स्कीम के तहत जीरो डाउन पेमेंट और बिना ब्याज पर 12 महीनों की किश्तों पर मोबाइल फोन खरीदने का ऑफर जारी किया है। इस स्कीम के जारी करने के बाद हैंडसेट्स की बिक्री में आ रही गिरावट में कमी आई है।

चंद्रा का कहना है कि नकदी की कमी से ऐसा हुआ है। इससे पहले रिटेलर अपने इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए फाइनेंस का तरीका अपनाते थे। ग्राहकों को इस स्कीम में प्रोडक्ट खरीदने के लिए एक निश्चित रकम चुकानी पड़ती थी।

बाकी बची रकम को ग्राहक निश्चित ब्याज दर पर किश्तों के रुप में जमा करवाते थे। इसमें 30-40 प्रतिशत का लेन-देन नकदी के रुप में होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं हो पा रहा है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोटों पर बैन लगाने के बाद से ही छोटे-मोटे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के हालात कुछ हफ्तों और महीनों तक रह सकते हैं।


गैजेट/ टैक्नोलॉजी पर शीर्ष समाचार