सामने आया देश का पहला बैंकिंग रोबोट, 125 सवालों के देगा जवाब

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-11 22:08:03
सामने आया देश का पहला बैंकिंग रोबोट, 125 सवालों के देगा जवाब

चेन्नई। देश को पहला बैंकिंग रोबोट मिल गया है। इसका नाम 'लक्ष्मी' रखा गया है। यह रोबोट कस्टमर्स के 125 तरह के सवालों के जवाब दे सकता है। इसे चेन्नई के कुंबाकोनम के सिटी यूनियन बैंक में गुरुवार को लॉन्च किया गया।

बता दें कि रोबोट बनाने में 6 महीने से ज्यादा का वक्त लगा है। कुछ दिन बाद एचडीएफसी बैंक भी ऐसा ही रोबोट लेकर आ सकता है, जिसकी लैब में टेस्टिंग चल रही है।

सिटी यूनियन बैंक के एमडी और सीईओ एन. कमाकोडी ने बताया, 'लक्ष्मी कस्टमर्स को अकाउंट बैंलेंस, होम लोन पर ब्याज दर, अकाउंट की जानकारी जैसे कई सवालों के जवाब देगी। इसे कोर बैंकिंग सॉल्युशन से जोड़ा गया है।'

ये भी पढ़ें-रिलायंस ने लॉन्च किया सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन

'यह रोबोट इंटरैक्टिव होने के साथ-साथ तेजी से काम करता है। जैसे अगर कोई अकाउंट में जमा पैसे या ट्रांजैक्शन हिस्ट्री से जुड़ा सवाल पूछता है तो उसकी डिटेल स्क्रीन पर फ्लैश हो जाती है।

लक्ष्मी खातों से जुड़ी सेंसटिव डिटेल साझा नहीं करेगी, इसे सिर्फ सिंपल सवालों के जवाब देने के लिए तैयार किया है। इससे कस्टमर्स की प्राइवेट डिटेल को कोई खतरा नहीं है।'

ये भी पढ़ें- 'नो मोर टेंशन' ऐप आपको रखेगी टेंशन से दूर

आपको बता दें कि 'लक्ष्मी' फिलहाल अंग्रेजी में सवालों के जवाब देती है। बाद में लोगों को तमिल और हिंदी में भी जानकारियां देगी। इसके बातचीत के तरीके को काफी हद तक इंसानों जैसा बनाया गया है।

ज्यादातर रोबोट की तरह इसकी भाषा औपचारिक नहीं है। यह काफी आराम से और आम बोलचाल की भाषा में जवाब देती है।


बिजनेस पर शीर्ष समाचार