Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

केंद्र सरकार ने ओबीसी की सूची में 15 नई जातियों को किया शामिल

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-30 22:00:29
केंद्र सरकार ने ओबीसी की सूची में 15 नई जातियों को किया शामिल
केंद्र सरकार ने ओबीसी की सूची में 15 नई जातियों को किया शामिल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की केंद्रीय सूची में 15 नई जातियों को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा 13 अन्य जातियों में बदलाव किया गया है। पिछड़ा जाति आयोग की सिफ़ारिशों के आधार पर कैबिनेट ने यह फैसला किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक कैबिनेट ने असम, बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के संदर्भ में इन 15 नई जातियों को शामिल किया है। बताया जाता है कि एनडीए सरकार के कार्यकाल के दौरान यह दूसरी बार हुआ है, जब कैबिनेट ने केंद्र की ओबीसी लिस्ट में नई जातियों को शामिल करने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है।

यह भी पढें- फिल्म से पहले चलेगा राष्ट्रगान, स्क्रीन पर दिखाना होगा तिरंगाः सुप्रीम कोर्ट

 पिछड़ा जाति आयोग के सदस्य शकीलउज़्जमां अंसारी ने कहा कि आयोग की तरफ से केंद्र की ओबीसी लिस्ट में करीब 50 के आसपास नई जातियों को शामिल करने की सिफारिश की गई है, जिसमें से 15 को कैबिनेट ने बुधवार को स्वीकार किया है।

सूत्रों के मुताबिक केंद्र की ओबीसी लिस्ट में कुल 28 बदलाव के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। हालांकि, नई जातियों की सूची सरकार ने अभी तक सार्वजनिक नहीं की है।

बताया जाता है कि कैबिनेट के फैसले के नोटिफिकेशन के साथ ही केंद्र की ओबीसी लिस्ट में शामिल इन नई जातियों को शैक्षणिक संस्थाओं और सरकारी नौकरियों में आरक्षण की सुविधा मिलने लगेगी।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार