हरी मिर्च के हैं कई फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग

Edited by: Editor Updated: 26 Nov 2016 | 05:38 PM
detail image

नई दिल्ली। आपने सुना होगा कि हरी मिर्च खाने से जबान तेज़ होती है, लेकिन क्या आपको यह पता है कि मिर्च में ऐसे कई पोषक तत्व होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

आपको बता दें हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है। यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें- टमाटर के सूप के है कई फायदे, बीमारियों से रखता है दूर

एक रिपोर्ट के मुताबिक पता चला है कि हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। हम आपको बताते है हरी मिर्च खाने के इन फायदों के बारे में।

1. हरी मिर्च में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन-सी दूसरे विटामिन्स को शरीर में भली प्रकार अवशोषित होने में मदद करता है।

2. विटामिन-ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है।

3. हाल में हुई कुछ स्टडीज के अनुसार, हरी मिर्च ब्लड शुगर को कम करने में कारगर होती है।

4. कई शोधों में लंग कैंसर से बचाव के तौर पर भी हरी मिर्च के प्रयोग को फायदेमंद माना गया है। हालांकि, अभी तक इसकी कोई प्रमाणिक पुष्टि नहीं हो सकी है।

5. हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करता है।