Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

1 अप्रैल से बदल जाएंगे आम आदमी से जुड़े ये 10 नियम

Edited By: Shiwani Singh
Updated On : 2017-03-27 10:46:00
1 अप्रैल से बदल जाएंगे आम आदमी से जुड़े ये 10 नियम
1 अप्रैल से बदल जाएंगे आम आदमी से जुड़े ये 10 नियम

नई दिल्ली। नए वित्त वर्ष के आगाज के साथ ही आम आदमी से सीधे तौर पर जुड़े कुछ खास नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। कुछ ऐसे बड़े नियम हैं, जिनमें बदलाव की तैयारी पूरी हो चुकी है। । जानिए नए वित्त वर्ष यानी 1 अप्रैल से क्या कुछ बदलने वाला है।

यह भी पढ़ें-संसद में आज जीएसटी बिल को पेश कर सकती है सरकार

1. 2.5 लाख से 10 लाख रुपए के बीच की आय वालों का टैक्स 10 फीसद से 5 फीसदी कर दिया जाएगा। सेक्शन 87ए के तहत छूट 5000 रुपए से घटाकर 2500 रुपए कर दी गई है। साथ ही जिन की आय 3.5 लाख रुपए से ऊपर है उनके लिए कोई छूट नहीं है।

2.जिन लोगों की आय 50 लाख से 1 करोड़ है, उनपर 10 फीसदी सरचार्ज लगेगा। साथ ही जिन लोगों की आय एक करोड़ रुपए के ऊपर है उनपर 15 फीसद तक का सरचार्ज लगेगा। वहीं, जिन लोगों की कर योग्य आय 5 लाख रुपए तक की है (बिजनेस इनकम के अलावा) उनके लिए टैक्स फाइल करने के लिए एक पेज का सरल फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा।

3.आंकलन वर्ष 2018-19 के लिए राजीव गांधी इक्विटी सेविंग स्कीम में निवेश करने वालों के लिए कोई भी डिडक्शन नहीं दी जाएगी। आयकर विभाग अधिकारी बीते 10 वर्षों के उन सभी मामलों की फिर से जांच कर सकता है, जिनकी आय और संपत्ति 50 लाख रुपए से अधिक है। मौजूदा समय में आयकर अधिकार अधिकतम 6 वर्षों के केस की खोल सकता है।

4.लंबे समय के लाभ के लिए प्रॉपर्टी से पैसे कमाने वालों के लिए अवधि तीन वर्ष से घटाकर दो वर्ष कर दी गई है। सरकार ने उन संपत्तिधारकों के लिए कर लाभ कम कर दिए हैं, जो उधारकर्ता (बॉरोअर्स) बन कर किराए का फायदा उठाते हैं।

5. जिन लोगों को 50,000 रुपए से अधिक का किराया मिलता है, उन्हें 5 फीसद अतिरिक्त टीडीएस (टैक्स डिडक्शन एट सोर्स) देना होगा। नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) से की जाने वाली आंशिक निकासी पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। अब पैन कार्ड के आवेदन के लिए भी आधार कार्ड का होना अनिवार्य होगा। साथ ही जुलाई से टैक्स रिटर्न भरते वक्त आधार का होना जरूरी होगा।


बिजनेस पर शीर्ष समाचार


x