Auto Expo 2018 में स्टारकेन स्पोर्ट्स की ये साइकल भी खूब बटोर रही है सुर्खियां

Edited by: Priyanka Updated: 13 Feb 2018 | 06:04 PM
detail image

नई दिल्ली। देश में आयोजित ऑटो एक्सपो 2018 में दो पहिया और चार पहिया वाहनों का मेला खूब सुर्खियां बटोर रहा है। इस मेले में एक से बढ़कर एक गाड़ियां लॉन्च की जा रही हैं, लेकिन इसी मेले में एक साइकल भी आकर्षण का केंद्र बनी। बता दें कि साइकिल कंपनी-स्टारकेन स्पोर्ट्स ने ऑटो एक्सपो-2018 में गुरुवार को दुनिया की सबसे तेज साइकिल प्रोपेल एडवांस्ड डिस्क का एडवांस्ड वर्जन लॉन्च किया।

एक्सपो में सबसे ज्यादा चर्चित होने वाली इस साइकिल की कीमत 3.6 लाख रुपयए है। विश्व के नम्बर-1 साइक्लिस्ट टॉम डुमलीन ने जीरो दी इटालिया का 100वा संस्करण, जिस साइकिल से जीता था, उस साइकल की स्पेशल एडिशन है- जायंट टीसीआर एडवांस्ड एसल मगलिया रोसा।

स्टारकेन स्पोर्ट्स के सीईओ प्रवीण पाटील ने कहा कि भारत साइकिल का उत्पादन करने वाला दुनिया का दूसरा देश है। इन साइकिल का लांच हम इसलिए कर रहे हैं ताकि हम देश को प्रीमियम साइकिल मार्केट में अच्छे उत्पादन दे सकें।

भारत के लोग अब सेहत और फिटनेस के प्रति जागरूक हो रहे हैं और उसी के साथ अपनी जीवनशैली में साइकिल का उपयोग भी कर रहे हैं। देश में साइक्लिंग प्रतियोगिताएं भी हो रही हैं और इस से देश में साइकिल का प्रसार होगा। फ्रांस की (एसीई) एरो कॉन्सेप्ट्स इंजीनियरिंग की रिपोर्ट के मुताबिक प्रोपेल एडवांस्ड डिस्क दुनिया की सबसे तेज साइकिल है। टूर दी फ्रांस के 2017 के विजेता माइकल मैथूस ने इस साइकिल का इस्तेमाल किया था।