Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

मुंबई की ये कंपनी देगी पिता बनने पर 6 महीने की छुट्टी

Edited By: Vijayashree Gaur
Updated On : 2017-07-17 17:38:26
मुंबई की ये कंपनी देगी पिता बनने पर 6 महीने की छुट्टी
मुंबई की ये कंपनी देगी पिता बनने पर 6 महीने की छुट्टी

नई दिल्ली। एक ओर जहां महिलाओं को मां बनने पर 6 महीने की छुट्टी मिलती है, वहीं अब पुरुष को पिता बनने पर भी तीन महीने की छुट्टी मिलेगी। मुंबई की सेल्सफोर्स नाम की आई.टी.( I.T ) कंपनी कार्यरत कर्मचारियों को अब तीन महीने की पैटर्निटी लीव देगी। हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनी ने पैटर्निटी लीव को बढ़ाकर 6 सप्ताह कर दिया है, लेकिन स्टार्टअप कंपनी इससे भी एक कदम आगे निकली है, और अपने कर्मचारियों के लिए 12 सप्ताह की पैटर्निटी लीव की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें- मुंबई की ये कंपनी महिलाओं को देगी पीरियड्स के पहले दिन छुट्टी

स्टार्टअप कंपनी के निदेशक जैनेश कुमार ने इसे सही कदम बताते हुए कहा कि यह कर्मचारियों के साथ व्यवहार का अच्छा तरीका है। पिता बनना एक जिम्मेदारी का काम है खासकर तब जब अभिभावकों को अनपेड पैटर्निटी लीव लेनी पड़ती है। ऐसे में परिस्थितियां और कठिन हो जाती हैं। हम चाहते हैं कि देश में लोग पैटर्निटी लीव के बारे में बात करें ताकि महिलाओं के साथ हो रहे भेदभाव को कम किया जा सके।

कंपनी के निदेशक जैनेश कुमार ने बताया कि दुनिया भर में सेल्सफोर्स में 25 हजार कर्मचारी कार्य करते हैं। कंपनी के भारत के अन्दर दिल्ली, मुंबई ,हैदराबाद और बंगलुरू में ऑफिस हैं।

यह भी पढ़ें- कोठे पर गया लड़का, सेक्स वर्कर से हो गया प्यार

उन्होंने बताया कि बच्चा होने के बाद काम और जिंदगी के बीच बैलैंस करने में पुरुष और महिला दोनों के सामने दिक्कतें आती हैं। ऐसे में छुट्टियां काफी सहायक होती हैं। हाल ही में भारत सरकार ने महिलाओं के लिए मैटरनिटी लीव को बढ़ाकर 6 माह कर दिया है। कुछ कंपनियों ने इसमें सरोगेसी और एडॉप्टेशन को भी जगह दी है।


अन्य राज्य पर शीर्ष समाचार


x