चेहरे को काला होने से बचाना है तो इस्तेमाल करें संतरे का छिलका!

Edited by: Editor Updated: 23 Aug 2017 | 01:05 AM
detail image

नई दिल्ली। काम के सिलसिले में घर से बाहर जाने वाली महिलाओं में तेज धूप की वजह से चेहरे का रंग काला पड़ना एक आम समस्या बन चुका है। दरअसल, सूर्य की पराबैंगनी किरणों की वजह से आप के चेहरे का रंग काला पड़ जाता है। इस प्रक्रिया को टैनिंग कहा जाता है।

यह भी पढ़ें- सिर्फ इन घरेलु नुस्खों से झट से गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल्स

लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि टैनिंग यानी की चेहरे का रंग काला पड़ना, की समस्या से निजात पाई जा सकती है और इसमें संतरा आपकी काफी मदद कर सकता है। संतरे का इस्तेमाल करके टैनिंग को कम किया जा सकता है।

1. टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिल्के का पाउडर, एक चुटकी हल्दी, कैलेमाइन पाउडर या चंदन पाउडर और श्हद की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से एक मिनट मलें और इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें, फिर इसे पानी से धो लें।

2. संतरे के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग का काम करता है। अगर आप चाहे तो संतरे के जूस को आइस ट्रे में फ्रीज कर सकती हैं और बाद में फ्रेश लुक के लिए इसे चेहरे पर लगा सकती है।

यह भी पढ़ें- चेहरे पर लगाएं चॉकलेट, निखर जाएगा रंग

3. आप संतरे का गुदा भी चेहरे पर मल सकती हैं. टैनिंग के असर को कम करने के लिए ऐसा नियमित रूप से करें।

4. संतरे के तत्व से युक्त चेहरे पर लगाए जाने वाले अच्छी कंपनी के सौंदर्य उत्पाद का इस्तेमाल करें। संतरे के छिल्के में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। यह प्राकृतिक क्लिंजर का काम करता है, जबकि शहद त्वचा में निखार लाता है।