टॉयलेट पेपर चोरों से परेशान है चीन, लगाएगा सीसीटीवी

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2017-03-20 06:27:48
टॉयलेट पेपर चोरों से परेशान है चीन, लगाएगा सीसीटीवी

पेइचिंग। चीन में टॉयलेट पेपर चोरी की बढ़ती घटनाओं से परेशान होकर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। यह सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो, लेकिन इसे यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। चीन की राजधानी में स्थित शौचालयों में बढ़ते टॉयलट पेपर चोरी की घटनाओं पर लगाम के लिए सेंसरयुक्त कैमरे लगाए जा रहे हैं

राजधानी के सबसे बिज़ी टूरिस्ट साइट टेंपल ऑफ हेवन में यह व्यवस्था की जा रही है। अब किसी जरुरतमंद व्यक्ति को टिशू/टॉयलेट पेपर चाहिए तो उसे एक निश्चित स्थान पर लगे कैमरे के सामने हाजिर होना होगा। कैमरे से अटैच मशीन उक्त यूजर का चेहरा सेव करके पेपर मशीन को कमांड देगी। इस प्रकार जरुरतमंद व्यक्ति को पेपर रिलीज कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-चीन की भारत को धमकी, 10 घंटे में दिल्ली पहुंच जाएंगे चीनी सैनिक

रिपोर्ट के मुताबिक मशीन में इस तरह की व्यवस्था की गई है कि अगर एक ही व्यक्ति दोबारा पेपर लेने की कोशिश करेगा तो वह मशीन से पेपर नहीं निकाल सकेगा। चेहरा सेव होने में सिर्फ 3 सेकंड लगने का दावा किया गया है।

रिपोर्ट कहती है कि चीन को ऐसा इसलिए करना पड़ा, क्योंकि बड़ी संख्या में लोग अपने घरों में इस्तेमाल करने के लिए पब्लिक टॉयलेट्स से पेपर रोल की चोरी कर रहे हैं। जब मीडिया ने इस बारे में पड़ताल की तो चौंकाने वाला तथ्य यह उजागर हुआ कि यह काम सीनियर सिटिजन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-अक्साई चीन के बदले भारत से चीन ने मांगा तवांग

नए-नए पेपर रोल मिनटों में गायब होने से पब्लिक टॉयलट मैनेजमेंट पर वित्तीय बोझ बढ़ रहा था। इसलिए यह कदम उठाया गया। हालांकि टॉयलेट्स में कैमरे लगाने के फैसले की निंदा भी हो रही है और लोगों का कहना है कि इसके बजाय किसी अन्य तरीके पर ध्यान देना जरूरी है।