टमाटर के सूप के है कई फायदे, बीमारियों से रखता है दूर

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-24 19:03:46
टमाटर के सूप के है कई फायदे, बीमारियों से रखता है दूर

नई दिल्ली। सर्दियां आ गईं हैं और ऐसे मौसन में टमाटर का सूप पीने का आनंद ही कुछ और है। टमाटर के सूप में बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इसमें विटामिन A,E,C,K और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं।

यह आपको हेल्दी और फिट रखते हैं। हम आपको टमाटर के सूप से होने वाले फायदों के बारें में बताते हैं।

1. दिमाग को दुरुस्त रखता है-
टमाटर सूप में भारी मात्रा में कॉपर पाया जाता है, जिससे नर्वस सिस्टम ठीक रहता है। इसमें पोटेशियम की मात्रा भी काफी रहती है। यह सब दिमाग को मजबूत रखता है।

2. हड्डियों के लिए लाभकारी-
इसमें विटामिन K और केल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत रखता है। टमाटर का सूप रोजाना पीने से यह TNF अल्फा के ब्लड लेवल को 34% घटा देता है। शरीर में लाइकोपीन की कमी से हड्डियों पर तनाव बढ़ता है।

यह भी पढ़ें- अपनाएं ये उपाय, तो नहीं लगेगी दांतों में लिपस्टिक

3. विटामिन का अच्छा स्त्रोत-
टमाटर का सूप विटामिन A और C का स्त्रोत होता है। विटामिन A, टिशू के विकास के लिए जरूरी होता है। शरीर में रोजाना 16% विटामिन A और 20% विटामिन C की जरूरत होती है और टमाटर का सूप शरीर की इस जरूरत को पूरा करता है।

4. कैंसर-
टमाटर के सूप में लाइकोपीन और कैरोटोनॉयड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे महिला और पुरुष दोनों में कैंसर होने की संभावना घट जाती है। हफ्ते में तीन दिन यह सूप पीने से ब्रेस्ट, प्रोस्टेट कैंसर की संभावना कम हो जाती है।

5. रक्त प्रवाह-
टमाटर में सेलेनियम होता है, जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे एनिमिया का खतरा कम हो जाता है, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।